Archived

यूपी : फर्जी पते पर पासपोर्ट के मामले में दंपति सहित तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

Arun Mishra
16 May 2017 9:48 AM GMT
यूपी : फर्जी पते पर पासपोर्ट के मामले में दंपति सहित तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज
x
एनआईए व आईबी के अधिकारियों ने डाला डेरा, वर्ष 2013 में फर्जी पते पर जारी हुआ था पासपोर्ट!
हापुड़ : जिले में फर्जी पते पर पासपोर्ट बनने का मामला सामने आने पर पुलिस अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। दिल्ली से एनआईए के अधिकारियों ने हापुड़ में पहुंचकर जांच पड़ताल करनी शुरू कर दी है। साथ ही स्थानीय पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट के मामले में दंपति सहित तीन लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

जानकारी के अनुसार दिलावर हुसैन निवासी भंडा पटटी ने वर्ष 2013 में पासपोर्ट बनवाया। पुलिस सूत्रों के अनुसार कुछ दिन पूर्व एनआईए व आईबी के अधिकारियों को दिलावर हुसैन द्वारा बनवाए गए पासपोर्ट के संदिग्ध पते पर बने होने की जानकारी मिली। जिस पर पुलिस ने पासपोर्ट का रिकार्ड निकलवाकर जांच पड़ताल शुरू कर दी। टीम जांच पड़ताल करते हुए हापुड़ पहुंच गई। जहां उन्हें इस मामले में कामिल निवासी कानून गोयान व उसकी पत्नी अरशी के लिप्त होने की जानकारी मिली।

बताया जाता है कि दोनों ने गारंटर बनकर उसका खाता हापुड़ के जिला सहकारी बैंक में खुलवाया। साथ ही उसका पासपोर्ट बनने में सहयोग किया है। जिस पर आईबी व एनआईए के अधिकारियों ने हापुड़ पहुंचकर कामिल से भी पूछताछ की। लेकिन इस दौरान अधिकारी पूरे मामले को दबाने में जुटे रहे। सूत्रों के अनुसार फर्जी पते पर पासपोर्ट जारी हुआ है। पासपोर्ट में पते पर अंकित मकान संख्या भी भंडा पटटी में नहीं मिली है।

हालांकि मामले को गंभीरता से लेते हुए दिलावर हुसैन, कामिल व अरशी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। लेकिन अभी तक दिलावर के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है। सोमवार को भी एनआईए की टीम ने मामले में जांच पड़ताल की। लेकिन अभी तक पुलिस को ठोस सुबूत नहीं मिले हैं। उधर एलआईयू भी पूरे मामले को गहनता से जांच में जुट गई है।

हापुड़ का आतंकी से है पुराना रिश्ता?
हापुड़। हापुड़ जिले का आतंकी से पुराना रिश्ता है। जिले में अब्दुल करीम उर्फ टुंडा, हेडली जैसे आतंकियों का रिश्ता रहा है। इसके अलावा भी समय समय पर संदिग्ध लोगों की सूचना भी पुलिस को मिलती रही हैं। ऐसे में एक बार फर्जी पासपोर्ट का मामला सामने पर पुलिस सतर्क हो गई है।

500 रुपये में लग जाती है पुलिस रिपोर्ट?
हापुड़। फर्जी पासपोर्ट का मामला सामने आने पर पुलिस व एलआईयू द्वारा पासपोर्ट के आवेदन पर लगने वाली रिपोर्ट पर भी सवाल लगना लाजमी है। पासपोर्ट के नाम पर पुलिस रिपोर्ट लगाने के नाम पर खुली उगाही करती है। जिसमें मात्र ५०० रुपये लेकर रिपोर्ट लगा दी जाती है। घर जाकर सत्यापन करने वाली पुलिस फोन पर ही आवेदक को थाने बुलाकर रिपोर्ट लगा देती है। कुल मिलाकर फर्जी पते पर पासपोर्ट जारी होने से पुलिस की लापरवाही की पोल खुलती है।

अधिकारी का कहना?
एसपी हेमंत कुटियाल ने बताया कि मामले में तीनों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। गहनता से जांच कर आरोपियों की गिरफ्तारी कर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मामले में धिकारियों के खिलाफ भी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
रिपोर्ट : नसीम अली
Next Story