Archived

धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ जी की ऐतिहासिक रथ यात्रा

Arun Mishra
25 Jun 2017 11:57 AM GMT
धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ जी की ऐतिहासिक रथ यात्रा
x
भगवान श्री जगन्नाथ जी के रथ को खींचने के लिए भक्तों में होड़ देखने को मिली। बैल की जगह रथ के जुए को अपने कंधों पर रख कर खींचने को भक्त अपने आपको परम सौभाग्यशाली मान रहे...
राजा का रामपुर (एटा) : आज नगर में प्रतिवर्ष की भांति भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा बड़े हर्षोल्लास के साथ निकाली गई। हज़ारों की संख्या में आस पास और सुदूर क्षेत्रों से लोग भगवान जगन्नाथ जी के दर्शनों के लिए उमड़ पड़े।

भगवान श्री जगन्नाथ जी के रथ को खींचने के लिए भक्तों में होड़ देखने को मिली। बैल की जगह रथ के जुए को अपने कंधों पर रख कर खींचने को भक्त अपने आपको परम सौभाग्यशाली मान रहे, भक्त जगह जगह स्टाल लगा कर अर्बी पूड़ी और अन्यान्य सामग्री प्रसाद रूप में वितरित कर रहे।

यात्रा में बलभद्र और सुभद्रा नही होते
लेकिन यहाँ एक विचित्र बात जो देखने को मिलती है वो ये कि हर जगह की तरह यहाँ भगवान जगन्नाथ जी के साथ बलभद्र और बहन सुभद्रा के विग्रह नहीं होते। नगर भ्रमण के बाद श्री जगन्नाथ जी पुनः अपने मंदिर में पधारते हैं।

क्या होता है प्रसाद
आज के दिन नगर में भाँती भाँती के प्रसाद का वितरण भक्तों द्वारा स्टाल लगा कर किया जाता है। आज के दिन यहाँ का मुख्य प्रसाद छाछ,अर्बी की सब्ज़ी और पूड़ी को लेने के लिए लोग अत्यधिक लालायित रहते हैं। जिसके स्वाद का वर्णन शब्दों में नही किया जा सकता। हालांकि सुपाड़ी और फल का भोग श्री जगन्नाथ जी को विशेष अर्पित किया जाता है।

लोग भगवान जगन्नाथ जी के दर्शनों के लिए उमड़ पड़े....


मंदिर श्री का माहात्म्य
वर्षों पूर्व मंदिर के पुजारी को स्वप्न में दर्शन देकर अपने प्राकट्य की जानकारी दी ततपश्चात पुजारी जी ने स्वप्न में बताये गये स्थान पर जाकर भगवान जगन्नाथ जी के श्रीविग्रह को निकाला और लाकर मंदिर में स्थापित किया। तभी से नगर के अति प्राचीन श्री जगन्नाथ मंदिर की बहुत मान्यता है।

रथ यात्रा के मद्देनजर क्षेत्राधिकारी सहित थानाध्यक्ष जितेंद्र सिंह के साथ कई थानों का पुलिस फ़ोर्स मौजूद था। सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही।
रिपोर्ट : प्रशांत भारद्वाज
Next Story