Archived

नोएडा पुलिस की बड़ी सफलता, आॅनलाइन शॉपिंग की आड़ में ठगी को अंजाम देने वाले 3 गिरफ्तार

Arun Mishra
25 Jun 2017 1:15 PM GMT
नोएडा पुलिस की बड़ी सफलता, आॅनलाइन शॉपिंग की आड़ में ठगी को अंजाम देने वाले 3 गिरफ्तार
x
Noida-Police's-Big-Success-three-men-arrested-for-online-shopping-fraud
नोएडा की साईबर सेल टीम ने तीन ऐसे ठगों को गिरफ्तार किया है। जो ई - मार्केटिंग के जरिए अपनी जरूरतों का सामान खरीदने वालो को इनाम का झांसा दे कर ठगते थे। इनके पास से 28 मोबाइल फोन, 77 मोबाइल सिम और 15 डेविड/क्रेडिट कार्ड, 2 पैन कार्ड और 3 कंप्यूटर की हार्ड डिस्क बरामद की गई है। यह फर्जी काल सेंटर पिछले 6 महीने से चल रहा था।

दिल्ली के राजा गार्डन में छापा मारकर राहुल सिंघानिया, राजकुमार और तेजपाल सिंह नाम के तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से तीन हार्ड डिक्स, 28 मोबाइल फोन, 77 सिम कार्ड, 15 डेबिड कार्ड, दो पेनकार्ड, 1 पहचान पत्र और 2 ड्राइविंग लाइसेंस बरामद किया गया।

गैंग का खुलासा करते हुए एसपी (सिटी) अरुण कुमार सिंह ने बताया कि होम शॉपिंग के अधिकारी आशीष वैद ने शिकायत की थी कि होम शॉप-18 के ग्राहकों को फोन करके कुछ लोग लकी ड्रॉ के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं। सूचना पर साइबर सेल के प्रभारी निरीक्षक विवेक रंजन राय को जांच के लिए लगाया गया। इसमें अहम तथ्य सामने आए।

पुलिस की गिरफ्त में आए तीन साइबर ठग के मुताबिक वे ई- कामर्स साइट पर खरीददारी करने वाले लोगो को अपनी ठगी का शिकार बनाते हैं। राहुल सिंघानिया नाम के शख्स ने दिल्ली में अपना कॉल सेंटर बनाया हुआ था। वो रिकार्ड डेटा के अनुसार कस्टमर को कॉल कर लकी विनर का लालच देकर अपने एकाउंट में पैसा मंगवा लेता और फिर उसे पेटीएम के जरिये बैंक में ट्रांसफर करवा लेता था।

गिरफ्तार बदमाशों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने देश के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इस तरह का लालच देकर उनके साथ ठगी की है। ये लोग दिल्ली स्थित एक कंपनी में अपना ऑफिस खोलकर होम शॉप जोन के नाम से एक ऑनलाइन कॉल सेंटर चलते थे। वही पुलिस डेटा उपलब्ध कराने वाले शख्स की भी तलाश में जुटी हुई है।
Next Story