Archived

बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिजली बिल आधा कराने के नाम पर उपभोक्ताओं से लाखों ठगे, जांच के आदेश

Special Coverage News
6 July 2017 9:02 AM GMT
बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिजली बिल आधा कराने के नाम पर उपभोक्ताओं से लाखों ठगे, जांच के आदेश
x
सांकेतिक तस्वीर
एटा में बिजली विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से चल रहे एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है..
एटा : यूपी के जनपद एटा में बिजली विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से चल रहे एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। जिले के विद्युत विभाग के कर्मचारी और अधिकारी खुले आम विद्युत बिलों को आधा कर जमा करवाकर, नए कनेक्शन के नाम पर विभाग और सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगा रहे हैं। करोड़ों रुपए के इस घोटाले में बिजली विभाग के एसडीओ, जेई से लेकर बाबू और लाइनमैन तक शामिल हैं।

कई कर्मचारी हैं शामिल?
विद्युत विभाग के कर्मचारी सुनील कुमार उपाध्याय और एसडीओ विद्युत अलीगंज राकेश कुमार के ड्राइवर ऋषि कुमार के बीच हुई फोन पर बात चीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग से इस पूरे मामले का खुलासा हुआ है। इस मामले में बिजली विभाग का एक बाबू मुनीश कुमार पूर्व में सस्पेंड हो चुका है। इसके अतिरिक्त राम सनेही, मोदी, अमित, सुमित, मनमोहन, अनिल, मनोज के नाम भी अवैध वसूली में आ रहे हैं। इन लोगों का एक संगठित रैकेट है जो इस पूरे घोटाले का संचालन करता है।

बिजली विभाग कर्मचारी पर खुलेआम लग रहा आरोप?
कैमरे पर बिजली विभाग का कर्मचारी खुले आम बता रहा है कि इस घोटाले में सभी अधिकारी मिले हुए हैं। हमारे हाथ उपभोक्ताओं से जमा कराये गए अवैध बिलों की लिस्ट भी लगी है। इस मामले का संज्ञान लेते हुए दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक के आदेश पर एक जांच कमेटी गठित कर दी गयी है। अधिशाषी अभियंता ग्रामीण राजकुमार ने पवन वर्मा उपखंड अधिकारी विद्युत वितरण उपखंड तृतीय जलेसर को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।

जांच के दिए आदेश?
इस सम्बन्ध में अधिशाषी अभियंता राजकुमार ने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है और जांच में जो भी अधिकारी और कर्मचारी दोषी पाये जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रयवाई की जायेगी। इस मामले की जांच कर रहे जांच अधिकारी एसडीओ जलेसर पवन वर्मा ने बताया कि वह मंगलवार तक इसकी जांच रेपोर्ट सौंप देंगे।

ऊर्जा मंत्री तक पहुंचा मामला
इस मामले में ठगी का शिकार हुए अलीगंज के अनेकों उपभोक्ताओं ने आईजीआरएस पोर्टल में अवैध वसूली की शिकायत की है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के ऊर्जा मंत्री को भी शिकायतें की गयी हैं। विद्युत उपभोक्ताओं ने विद्युत विभाग द्वारा की जा रही ठगी को रोकने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।
रिपोर्ट : प्रशांत भारद्वाज
Next Story