Archived

मदरसा संचालक जरताब रजा का एलान, नहीं गायेंगे राष्ट्रगान

मदरसा संचालक जरताब रजा का एलान, नहीं गायेंगे राष्ट्रगान
x
Madarsa director Salman Khan will not announce, will not sing the national anthem

पीलीभीत: स्वतंत्रता दिवस पर मदरसों में राष्ट्रगान और उसकी वीडियोग्राफी किये जाने के यूपी सरकार के फरमान का विरोध पीलीभीत में भी शुरू हो गया है।


यहाँ के शहर काज़ी और मदरसा संचालक जरताब रजा खाँ ने कहा कि वे स्वतंत्रता दिवस पर मदरसा दारुल उलूम हशमर्तुरज़ा में राष्ट्रगान का आयोजन नहीं करेंगे। उनका कहना है कि मदरसे में इस्लाम की दीनी तालीम दी जाती है। यहाँ गाना गाया जाना, वीडियो बनाया जाना इस्लाम के खिलाफ है। उनसे पूछा गया धार्मिक नातें तो मदरसे में गाई जाती हैं। तो उनका जबाव था उन्हें गाया नहीं पढ़ा जाता है, म्यूज़िक इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल मदरसे में नहीं हो सकता। उनसे कहा गया कि नाते सुर और लय में पढ़ी जाती हैं। राष्ट्रगान भी वैसे पढ़ा जा सकता है बिना म्यूज़िक इंट्रूमेंट के, तो उन्होंने कहा कि राष्ट्रगान के कुछ शब्दों पर इस्लाम में आपत्ति है।


हालाँकि वे यह नहीं बता सके वो कौनसे शब्द हैं जिन पर इस्लामिक नजरिये से आपत्ति है। उन्होंने बताया कि वे बरेली शरीफ के फत्बे को मान रहे हैं। लेकिन मदरसे में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाएंगे पर अपने तरीके से । उन्होंने यूपी सरकार से सवाल किया कि इस तरीके से मुसलमानों से वतन परस्ती का सबूत क्यों माँगा जा रहा है। हम अपने मदरसे के छात्रों को वतनपरस्ती का जाम जमकर पिलाते हैं।

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story