Archived

दंगों की गाज सहारनपुर के एएसपी पर गिरी, शहर छावनी में तब्दील

दंगों की गाज सहारनपुर के एएसपी पर गिरी, शहर छावनी में तब्दील
x
सवाल है, क़ानून-व्यवस्था कब बहाल होगी?
यूपी के सहारनपुर में एक महीने में तीसरी बार हिंसा भड़की है. महाराणा प्रताप जयंती की शोभा यात्रा के दौरान भड़की इस हिंसा में कई जगहों से आगजनी और पथराव की ख़बरें आईं. पुलिस थाने को भी आग के हवाले कर दिया गया.

बेक़ाबू भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया. कई पुलिसकर्मियों को चोट आई, जिसके बाद पुलिसकर्मी भाग खड़े हुए. इस घटना के बाद सहारनपुर के एसपी सिटी और एसपी रूरल को हटा दिया गया. हालात को देखते हुए PAC की 4 और बटालियन को बुला लिया गया है. मामले में अब तक 22 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं.

सहारनपुर में महीने में तीसरी बार हिंसा फूट पड़ी है. शहर के कई इलाकों से पथराव और तोड़फोड़ की खबरें आईं. कुछ दिन पहले दलितों और अगड़ों के टकराव में पुलिस के मूकदर्शक बने रहने से नाराज़गी रही और महाराणा प्रताप जयंती के जुलूस पर विवाद रहा.

यह विवाद महाराणा प्रताप जयंती की शोभा यात्रा को लेकर दलितों में नाराज़गी के बाद टकराव शुरू हुआ. उनकी शिकायत थी कि अप्रैल में उन्हें अंबेडकर जयंती पर ऐसी ही शोभा यात्रा निकालने की इजाज़त नहीं मिली.


बीते हफ्ते शोभा यात्रा में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर दलितों और अगड़े ठाकुरों में हुई झड़प के बाद राज्य के पुलिस प्रमुख ने यहां का दौरा किया. अमन बनाए रखने का वादा किया और लोगों से अपील की कि वह कानून अपने हाथ में न लें. यही बात मेरठ में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कही. वैसे सहारनपुर में लगातार होती ऐसी झड़पें यूपी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है. सवाल है, क़ानून-व्यवस्था कब बहाल होगी?
Next Story