Archived

पंचायती राज कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, 2018 तक यूपी को खुले में शौच से मुक्त करेंगे

Arun Mishra
24 April 2017 8:00 AM GMT
पंचायती राज कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, 2018 तक यूपी को खुले में शौच से मुक्त करेंगे
x
File Photo
लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में राष्ट्रीय पंचायत दिवस सम्मेलन में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पंचायतें देश की नींव हैं, विकास के लिए पंचायतों का विकास जरूरी है और विकास में ग्राम पंचायतों का बड़ा योगदान है।

सीएम योगी ने कहा कि गांव में समय समय पर पंचायत की बैठके होनी चाहिए, जो गांव को पूरी सुविधाएं देगा उस ग्राम पंचायत को स्मानित किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में जो पैसा आएगा इसके लिए आपको पहले से विकास के लिए प्लान करना होगा। आप पंचों को साथ मिलकर विकास की रणनीति तय करें और लोगों को योजानओं और विकास से अवगत कराएं। यूपी की सड़के भी बड़ी चुनौती हैं, ऐसे में 15 जून तक यूपी की सभी स़डकों को गढ्ढा मुक्त किया जाएगा।

योगी ने कहा कि स्वस्छ भारत केवल एक नारा नहीं है, ये हम सबके लिए एक जरूरी काम है इसमें हम आगे बढेंगे। हम पूरे यूपी में जहां भी पेयजल की समस्या है वहां पीएम की योजना के जरिए लोगों को लाभ पहुंचाएंगे। स्मार्ट गांव के सपने को हम पूरा कर सकते हैं, ताकि स्मार्ट सिटी के साथ स्मार्ट गांव की भी चर्चा हो। पंचायतों को भी देश में जरूरी स्थान मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब तेजी से पंचायतों का विकास होगा, इसके लिए हम पूरी कोशिश करेंगे। देश के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को भी विकास की सीढी तक पहुंचाना है। 69 हजार ग्राम पंचायतों के माध्यम से यूपी हम सबके किए चुनौती है, मैं यूपी में पीएम के सपने को साकार करने के उद्देश्य से ग्रामसभा के जरिए लोगों की मदद करेंगे। 2 लाख सीधे पीएम ग्राम पंचायतों और प्रधानों को देंगे।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस सम्मेलन में बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2018 तक यूपी को खुले में शौच से मुक्त करेंगे। इसको लेकर विकास प्रक्रिया हमने आगे बढ़ाई। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले 30 जिलों को खुले में शौच मुक्त करेंगे। उन्होंने 2019 तक यूपी में ग्राम पंचायत में स्वच्छता का काम पूरा हो, इस पर काम किया जाएगा। अच्छा काम करने वाले ग्राम पंचायतों का सम्मान करेंगे। ग्राम पंचायतों में नगदी लेन-देन बंद हो। कैशलेस की प्रेरणा कृष्ण और सुदामा से लें।

देश के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को भी विकास की सीढी तक पहुंचाना है। 69 हजार ग्राम पंचायतों के माध्यम से यूपी हम सबके किए चुनौती है, मैं यूपी में पीएम के सपने को साकार करने के उद्देश्य से ग्रामसभा के जरिए लोगों की मदद करेंगे। 2 लाख सीधे पीएम ग्राम पंचायतों और प्रधानों को देंगे।
Next Story