Archived

LIVE : योगी सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने किया पेश, जानिए- बजट की मुख्य बातें

Special Coverage News
11 July 2017 7:53 AM GMT
LIVE : योगी सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने किया पेश, जानिए- बजट की मुख्य बातें
x
योगी सरकार ने आज विधानसभा में पहला बजट पेश किया गया, वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 3 लाख 84 हजार 659 करोड़ का बजट है...
लखनऊ : उत्तरप्रदेश की सत्ता पर काबिज योगी सरकार ने आज विधानसभा में पहला बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट पेश किया। वित्त मंत्री सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आए थे। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने सदन में बजट 2017-18 प्रस्तुत किया।

इससे पहले, कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने योगी सरकार पर हमला बोल दिया। विपक्ष के नेताओं ने यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर सदन में जमकर हंगामा किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थग‍ित करना पड़ा। सभी विपक्ष दल समाजवादी, बसपा और कांग्रेस सब एक ही वेल में आ गए । रायबरेली की घटना, कानून-व्यवस्था और किसानों के मुद्दे पर विपक्षी विधायकों ने जमदाक हंगामा किया। परिणामस्वरूप 12 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

सदन में आज पहले ही दिन हो रहे हंगामे तथा नारेबाजी पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि विपक्ष सदन का समय खराब कर रहा है।संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार डंके की चोट पर काम कर रही है।

विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने कहा कि आज विपक्ष के व्यवहार से आहत हूं। उन्होंने कहा कि सदन में इस प्रकार की नारेबाजी सदन की गरिमा के विपरीत काम है।विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहा है।

योगी सरकार का पहला बजट पेश


राजेश अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश का वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 3 लाख 84 हजार 659 करोड़ का बजट है। इसमें दीन दयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के लिए 300 करोड़ तथा मलिन बस्ती विकास योजना के लिए 385 करोड़ का बजट है। बजट में किसानों के सशक्तिकरण की योजना बनाई गई है। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में 1 लाख 50 हज़ार पुलिस कर्मियों की भर्ती की योजना है अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए 791 करोड़ 83 लाख का बजट है। गोरखपुर में लोक मल्हार और अयोध्या में सावन झूला पर विशेष आयोजन होंगे।
बजट लाइव अपडेट्स
- 33200 पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी।
- प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए 3 हजार करोड़, बुंदेलखंड की विशेष योजनाओं के लिए 200 करोड़ और पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना के लिए 300 करोड़ का बजट।
- बजट में 55 हजार 781 करोड़ की नई योजनाएं शामिल- वित्त मंत्री
- कौशल विकास को बढ़ावा देना बजट में शामिल, 24 जनवरी UP दिवस मनाने की योजना, पूंजी निवेश योजना की नीति लागू की जा रही- वित्त मंत्री
- वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 3.84 लाख करोड़ का बजट सदन में पेश किया।
- विधानसभा में वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, कहा- प्रदेश में गरीबी समाप्त करना हमारी पहली प्राथमिकता।
- सदन में सभी ने कल आतंकी हमले में मारे गए लोगों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी।
- सीएम योगी ने कल हुए अमरनाथ हमले की निंदा की। अमरनाथ हमले के बाद सीएम कंवड यात्रा को देखते हुए प्रदेश हाई अलर्ट जारी किया।
- 11 बजे कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने कानून व्यवस्था पर जोरदार हंगामा किया, जिसके बाद सदन को कुछ देर के लिए स्थगित करना पड़ा।

वित्त मंत्री ने बजट मसौदे पर किए दस्तखत -
वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने सोमवार को विधानभवन में बजट प्रस्तावों पर अपने दस्खत कर उसे औपचारिक मंजूरी दी। राजेश अग्रवाल ने कहा कि यह बजट सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाए के लिए है। हमारा बजट समाज के सबसे निचले तबके को केंद्र में रख कर बनाया गया है।

हटेगा योजनाओं से समाजवादी नाम -
बजट में खास बात यह कि पिछली सरकार की समाजवादी नाम वाली तमाम योजनाओं से तौबा कर ली गई है। इनकी जगह योजनाओं के नाम में मुख्यमंत्री जुड़ गया है। समाजवादी पेंशन योजना खत्म हो गई है। एकात्म मानववाद के प्रणोता पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर कई योजनाओं की शुरुआत होगी। बजट में इसके लिए पैसा भी रखा जाएगा।
Next Story