Home > राज्य > उत्तराखण्ड > भारत और अमेरिका उत्तराखंड के जंगलों में 14 से करेगी युद्धाभ्यास

भारत और अमेरिका उत्तराखंड के जंगलों में 14 से करेगी युद्धाभ्यास

 Vikas Kumar |  2016-09-12 09:52:27.0  |  New Delhi

भारत और अमेरिका उत्तराखंड के जंगलों में 14 से करेगी युद्धाभ्यास

रानीखेत: बीते एक साल में भारत-अमेरिका रक्षा संबंध तेजी से आगे बढ़े हैं। इसी दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए दोनों देशों की सेनाएं 14 सितंबर में उत्तराखंड के अल्मोड़ा में संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगी। भारतीय सेना की सेंट्रल कमांड की गरुड़ डिवीजन की ओर से उत्तराखंड के जंगलों में युद्धाभ्यास 2016 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भाग लेने के लिए अमेरिकी सेना के जवान भी बरेली पहुंच चुके हैं। पिछले तीन दिनों से
अमेरिकी सेना
बरेली में है। रक्षा सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड के चौबटिया में अगले सप्ताह से युद्धाभ्यास शुरू होगा।

इस दौरान जटिल पर्वतीय परिस्थियों में काउंटर टेरेरिज्म के तहत दोनों देशों के बीच यह 12वां संयुक्त युद्धाभ्यास  है। दोनों देशों के बीच यह युद्धाभ्यास  दो सप्ताह तक चलेगा। इसमें अमेरिकी सेना की करीब 225 सैनिकों की एक सैन्य टुकड़ी और भारतीय सेना के कांगो ब्रिगेड की एक टुकड़ी हिस्सा लेगी।

सैन्य सूत्रों के अनुसार योजनाबद्ध सैन्य अभ्यास में दोनो देशों की सैन्य टुकडि़यां एक-दूसरे की संगठनात्मक, हथियारों व सैन्य उपकरणों से रूबरू होंगे। इस दौरान परस्पर रणनीतिक, तकनीकि कार्रवाई और ऑपरेशन से जुड़े अनुभव भी साझा किए जाएंगे। 27 सितंबर को युद्धाभ्यास के समापन पर दोनों देशों की सैन्य टुकडि़यों का आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त ऑपरेशन का प्रदर्शन होगा। संयुक्त युद्धाभ्यास के क्षेत्र व क्रियाकलापों को बढ़ाने का निर्णय वर्षों पहले अमेरिका व भारत ने लिया है। इसके तहत ब्रिगेड मुख्यालय स्तरीय कमान पोस्ट, फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास के साथ साथ दोनों सैन्य विशेषज्ञ आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दरअशल में, भारत-अमेरिकी सेनाओं के युद्घाभ्यास के संदर्भ में अमेरिकी सेना के अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल 16 जुलाई को भारत आया था। भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के के बीच तीन दिवसीय बैठक हुई थी। उसमें सितंबर में संयुक्त युद्घाभ्यास की रूपरेखा तैयार की गई थी।

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar ( 1322 )


Share it
Top