Archived

दार्जिलिंग बंदः ममता ने संभाला मोर्चा, पर्यटकों को निकालने के लिए शुरू की मुफ्त बस सेवा

Kamlesh Kapar
9 Jun 2017 5:43 AM GMT
दार्जिलिंग बंदः ममता ने संभाला मोर्चा, पर्यटकों को निकालने के लिए शुरू की मुफ्त बस सेवा
x
Mamta start free bus service to remove tourists
दार्जिलिंग: गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (JJM) के हिंसक आंदोलन और शुक्रवार को बुलाए गए बंद को देखते हुए राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं। खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोर्चा संभाल लिया है। CM सुबह दार्जिलिंग में पैदल यात्रा की और पर्यटकों से बातचीत की। वहीं, राज्य सरकार ने दार्जिलिंग से सिलिगुड़ी और सिलिगुड़ी से कोलकाता आए पर्यटकों को शुक्रवार और शनिवार को एनबीएसटीसी की मुफ्त बस सेवा उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

दरअसल, जीजेएम स्कूलों में बांग्ला भाषा लागू किए जाने समेत कई अन्य मुद्दों पर सरकार का विरोध कर रही है। गुरुवार को हालात इतने बिगड़ गए थे कि सीएम ममता ने इलाके में सेना की तैनाती कर दी थी। इलाके में अभी भी तनाव बना हुआ है।

बता दे, कि अलग गोरखालैंड की मांग कर रहे जीजेएम के समर्थकों ने गुरुवार को सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया और कई जगह सरकारी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया। उन्होंने राज्य पुलिस पर जमकर पथराव भी किया। प्रदर्शन के दौरान 4 पुलिसकर्मी घायल हो गए, जिनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। बढ़ती हिंसा से को देखते हुए मुख्यमंत्री को सेना बुलानी पड़ी।

बता दें कि दार्जिलिंग में प्रदर्शन की शुरुआत तब हुई जब निकाय चुनावों में GJM को तृणमूल कांग्रेस से हार का सामना करना पड़ा। 30 सालों में ऐसा पहली बार हुआ जब मैदानी इलाके की किसी पार्टी को यहां जीत मिली। GJM से यह हार बर्दाश्त नहीं हुई और उसने ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ कैंपेन लॉन्च कर दिया।

गौरतलब है कि GJM एक अलग गोरखालैंड की मांग कर रहा है। GJM ने तृणमूल कांग्रेस पर 'फूट डालो राज करो की नीति' के तहत दार्जिलिंग की शांतिभंग करने की कोशिश का आरोप लगाया है। प्रदर्शनकारी 'स्कूलों में बांग्ला भाषा लागू किये जाने का विरोध' समेत कई मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, जो अब हिंसक हो चुका है।
Next Story