Archived

GJM चीफ बिमल गुरुंग के घर पुलिस ने मारा छापा, मिले तीर कमान व चाकू, नाराज समर्थको ने फूंका थाना

Kamlesh Kapar
15 Jun 2017 6:53 AM GMT
GJM चीफ बिमल गुरुंग के घर पुलिस ने मारा छापा, मिले तीर कमान व चाकू, नाराज समर्थको ने फूंका थाना
x
पश्चिम बंगाल पुलिस ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के प्रमुख बिमल गुरुंग के दार्जिलिंग स्थित आवास पर छापा मारा है। बंगाल पुलिस के साथ CIF भी वहां पहुंची थी।
दार्जिलिंग: आज सुबह पश्चिम बंगाल पुलिस ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के प्रमुख बिमल गुरुंग के दार्जिलिंग स्थित आवास पर छापा मारा है। बंगाल पुलिस के साथ CIF भी वहां पहुंची थी। यह छापा दार्जिलिंग के SP अखिलेश चतुर्वेदी की अगुवाई में किया गया। पुलिस ने आधे घंटे तक बिमल गुरुंग के घर छानबीन की और तलाशी ली। पुलिस ने वहां से तीर-कमान, खुर्खी, चाकू समेत कई हथियार बरामद किए गए। बताया जा रहा है की गुरुंग उस समय अपने घर पर मौजूद नहीं थे, लेकिन पार्टी की कई महिला कार्यकर्ता वहां मौजूद थी।

Image Title



वही पुलिस छापे के बाद समर्थक भड़क गए हैं, समर्थकों ने कलिमपोंग जिले के पेडोंग थाने में आग लगा दी। गुरुंग के घर से ये हथियार मिलने पर जीजेएम नेता बिनय तमंग ने कहा कि इस प्रकार के तीर-कमान और चाकू हमारे परंपरा का हिस्सा है। तमंग ने कहा कि हम लोग आदिवासी हैं इसलिए इस प्रकार के हथियार हमारे पास हैं।

आपको बता दें कि तेज तर्रार नेता सुभाष घिसिंग के नेतृत्व में बने जीएनएलएफ ने अस्सी के दशक में गोरखालैंड के लिए हिंसक आंदोलन की शुरुआत की थी जिसके बाद दार्जिलिंग गोरखा हिल काउंसिल का गठन किया गया था। गुरुंग जीएनएलएफ से अगल हो गए थे और 2007 में जीजेएम की स्थापना की थी और इसके बाद वह पहाड़ों में बड़ी ताकत के रूप में उभरे थे। इससे पहले दार्जिलिंग में चल रहे राजनीतिक संकट ने नया मोड़ ले लिया है जहां जीएनएलएफ ने आंदोलन में जीजेएम से हाथ मिलाने के बाद टीएमसी से गठबंधन तोड़ लिया है।

पार्टी ने कहा कि वह गठन के बाद से ही गोरखालैंड के लिए लड़ रही है। गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट के साथ गठबंधन से उत्साहित गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के प्रमुख बिमल गुरुंग ने अलग गोरखालैंड के लिए आंदोलन को तेज करने की धमकी दी। वहीं सरकारी कार्यालयों और गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के कार्यालयों में आज तीसरे दिन भी बंद रहा।
Next Story