लाइफ स्टाइल

अब 1 दिन पहले कंफर्म तत्काल टिकट बुक करना हुआ आसान, IRCTC लाई ये नई सुविधा

Vikas Kumar
20 Aug 2017 11:09 AM GMT
अब 1 दिन पहले कंफर्म तत्काल टिकट बुक करना हुआ आसान, IRCTC लाई ये नई सुविधा
x

नई दिल्ली : रेल यात्रा करने वाले यात्रिओं के लिए खुशखबरी, अब दो दिन नहीं बल्कि 1 दिन पहले बुक हो सकेंगे तत्काल टिकट, यात्रिओं को मिलेगा कन्फर्म टिकट। IRCTC ने लाई ये नई सुविधा।

तत्काल कोटे की टिकट 2 दिन पहले बुक करवाई जा सकती थी लेकिन अब यह 1 दिन पहलें भी करवाई जा सकती है। यात्रिओं को ये सुविधा IRCTC की मोबाईल एप पर मिलेगी। IRCTC ने इसके लिए तत्काल कोटे की 13 प्रतिशत सीटों रिज़र्व रखी है।

सबसे बड़ी बात अगर आपकी जेब और एकाउंट में पैसे नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसके बावजूद भी रेल टिकट बुक कर सकेंगे। IRCTC की वेबसाइट पर आप उधार में टिकट बुक कर सकते हैं। और आपको इसके लिए 14 दिन में पेमेंट करना होगा।

इसी महीने शुरू हुई स्कीम के तहत यात्री यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए उसे 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज अतिरिक्त देना होगा। इस सेवा से जुड़ी कुछ नियम व शर्तें भी हैं। और यूजर को कितने रुपये तक का टिकट उधार मिल सकता है। इसका फैसला उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट, डिवाइस इंफार्मेशन और ऑनलाइन परचेज पैटर्न पर आधारित होगा।

शनिवार को कुछ ट्रेनों में ये सुविधा शुरु कर दी गई है। बताया जा रहा है अगस्त के आखिरी हफ्ते तक सभी ट्रेनों में ये सुविधा शुरु कर दी जाएगी। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार यह योजना सफल होने पर कुल टिकटों का 20 प्रतिशत तक मोबाइल एप के लिए छोड़ दिया जाएगा। आपको बता दें IRCTC के लखनऊ क्षेत्र के मुख्य प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने इस व्यवस्था के लिए मुंबई की कंपनी ई-पेलेटर से समझौता किया है।

मोबायल एप से बुक होने वाली तत्काल कोटे की टिकट बुक करने के लिए परिवार के एक मैंबर के पास आईडी का नंबर टिकट पर लिखा जाएगा। इसके साथ ही यात्री को असली पहचान पत्र भी यात्रा दौरान के साथ रखना होगा एेसा न करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। खास बात अब आप पहले टिकट ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं और टिकट के घर पहुंचने पर पेमेंट कर सकते हैं।

हालांकि तत्काल टिकट बुक करने के समय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। AC श्रेणी के लिए पहले की तरह सुबह 10 से 11 बजे तक तत्काल कोटे की टिकट बुक करवाई जा सकेगी और बिना AC श्रेणी वाले कोच के लिए सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक टिकट बुक हो सकेगी।

Next Story