Home > तकनीकी > अगर आप क्रेडिट कार्ड यूजर करते हैं तो ध्यान दें ये बातें, वरना पछताएंगे

अगर आप क्रेडिट कार्ड यूजर करते हैं तो ध्यान दें ये बातें, वरना पछताएंगे

 Arun Mishra |  2017-03-03 06:34:39.0  |  New Delhi

अगर आप क्रेडिट कार्ड यूजर करते हैं तो ध्यान दें ये बातें, वरना पछताएंगेFile Photo

आजकल क्रेडिट कार्ड हर किसी की जरूरत बन गया है या यू कहें कि लाइफ स्टाइल का हिस्सा है। पर कई बार ऐसा होता है कि जाने अंजाने में आपको बड़ा नुकसान हो जाता है। इसलिए अगर आप क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। आज हम आफको बता रहे हैं कुछ तरीके जिससे आप धोखाधड़ी से बचे सकें।

ऐसे रखें ध्यान..?

पेमेंट फार्मेट का रखें ध्यान :
किसी भी दुकान या रेस्टोरेंट में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते वक्त अपने सामने पेमेंट करवाएं. अपना कार्ड वेटर को नहीं दें। कई बार ऐसा होता है कि पेमेंट का मैसेज नहीं आता। इसलिए इसका ध्यान रखें।

एक तरफ की दे फोटोकांपी :
जब कभी भी आपको अपने क्रेडिट की फोटो कॉपी देनी हो तो उसके दोनों तरफ की फोटो कॉपी ना दें. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए जरूरी कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (सीवीवी) कार्ड के पीछे की ओर ही छपा होता है. लिहाजा क्रेडिट कार्ड नंबर के साथ कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है.

फोन पर ना शेयर करें डिटेल :
आजकल ऑनलाइन या फोन पर क्रेडिट कार्ड जालसाजी का धंधा जोरों पर है। कई बार ठग फोन पर लुभावने वादे करके आपसे काउंडट डिटेल मांगते हैं और अगर आप उनसे अंजान हैं तो जानकारी दे भी देते हैं। तो ऐसा बिल्कुल ना करें.कभी भी किसी को भी अपने अकाउंट डिटेल्स न दें।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के वक्त रहें अलर्ट :
क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय वेबसाईट के लिंक को ध्यान से देखें। साइट के सिक्योरिटी अपडेट को ध्यान से देखने के बात ही आगे बढ़ें। क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सिर्फ उसी वेबसाइट पर करें, जिसकी शुरुआत https से हो।

लिमिट में रखें क्रेडिट लिमिट :
अपने कार्ड पर क्रेडिट लिमिट बिना वजह ना बढ़वाएं। अगर आपके कार्ड की क्रेडिट लिमिट बहुत ज्यादा है तो उसका ऑनलाइन इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से ऑनलाइन एस्पोजर मिलता है, और आप हैकर्स की नजर में आ सकते हैं।

स्टेटमेंट का रखें ध्यान :
अगर आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का स्टेटमेंट वक्त पर नहीं पाते हैं तो इसकी जानकारी बैंक को दें। साथ ही कार्ड अगर गुम हो जाता है तो इसे बिना देर किए उसे लॉक करा दें।

Tags:    
Share it
Top