लाइफ स्टाइल

क्या आपके मोबाइल का सिग्नल हैं कमजोर तो अपनाएं ये 6 आसान ट्रिक्स

Vikas Kumar
4 May 2017 6:55 AM GMT
क्या आपके मोबाइल का सिग्नल हैं कमजोर तो अपनाएं ये 6 आसान ट्रिक्स
x
नई दिल्ली : आज कल कई लोगों के सामने मोबाइल सिग्नल कमजोर की समस्या आ रही है। जब कोई जरूरी कॉल करनी है, लेकिन सिग्नल साथ नहीं दे रहा या फिर सिग्नल न होने की वजह से बात करते वक़्त ही फोन कट गया। ऐसी मुसीबत का सामना आपने भी जरूर किया होगा।

अक्सर ऐसी मुसीबतों का सामना कई लोगों के सामने आती रहती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे है जिसकी मदद से अब आपके सामने ऐसी मुश्किलें नहीं आएगी।

मोबाइल सिग्नल है कमजोर अपनाएं ये ट्रिक्स

मोबाइल को स्विच ऑफ-ऑन करें
अगर आपके सामने मोबाइल सिग्नल का प्रॉब्लम अचानक आ जाए तो सबसे पहले आप अपनी फोन को स्विच ऑफ कर ऑन करें। ऐसा करने से आपके मोबाइल किसी दूसरी टॉवर से कनेक्ट हो सकेगा। और आपके मोबाइल में सिग्नल आ जाएगा।

फोन चार्ज करें
मोबाइल सिग्नल कमजोर रहने का कारण ये भी हो सकता है की अगर आपके मोबाइल की बैटरी कम है तो आपका फोन हो सकता है पावर-सेविंग मोड पर चला गया हो ऐसा होने से सेल सिग्नल को कम पावर ट्रांसमिट होती है। इसलिए अपने मोबाइल को चार्ज करें। अगर चार्ज करना पॉसिबल नहीं है तो पावर सेविंग मोड को बंद कर दे। इससे आपके आपके मोबाइल में सिग्नल आ जाएगा।

अच्छे कैरियर का चुनाव
कई बार हो सकता है प्रॉब्लम सिर्फ आपके फोन के साथ ही नहीं बल्कि आप जिस कैरियर(नेटवर्क प्रोवाइडर) का इस्तेमाल कर रहे हैं उसका नेटवर्क बेहद कमजोर हो। तो आप जिस कैरियर का इस्तेमाल कर रहे है उस कैरियर का नेटवर्क आप फैमिली और दोस्तों में चेक करें। अगर इसी कैरियर के और भी यूजर्स इसी प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो इसे स्विच कर लें।

सिग्नल रिपीटर ट्राई करें
अगर आपके मोबाइल में अक्सर घर पर कमजोर सिग्नल रहता है तो आप सिग्नल रिपीटर ट्राई कर सकते हैं। बहुत सारे मोबाइल सिग्नल बूस्टर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

मूवमेंट करें
आपके मोबाइल में सिग्नल की परेशानी इस बात पर भी निर्भर करती है की आपने फोन को किस तरह पकड़ा है। अगर आप एंटीना को कवर कर रहे हैं तो इससे निश्चित ही सिग्नल कमजोर होगा। अपने ग्रिप को बदलने की कोशिश करें। अगर आप घर में हैं तो बाहर निकलें। दरअशल दीवार या छत कई बार सिग्नल को कमजोर कर देती हैं। इसलिए खिड़कियां को खोल लें। कई बार कुछ फीट चल लेना भी मोबाइल में सिग्नल प्रॉब्लम को खत्म कर देता है।

बेहतर फोन खरीदें
अगर आप खुद को ज्यादातर खराब सिग्नल से परेशान होता पाएं तो इसकी वजह आपका मोबाइल भी हो सकता है। अगर आपके एंटीना की क्वॉलिटी ही खराब हैं तो ये कोई भी कोशिश काम नहीं आएगी।
Next Story