लाइफ स्टाइल

क्या आप भी करते है पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल, तो ध्यान रखें ये 7 बातें

Vikas Kumar
6 May 2017 10:36 AM GMT
क्या आप भी करते है पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल, तो ध्यान रखें ये 7 बातें
x
नई दिल्ली : आजकल स्मार्टफोन्स हमारे लिए एक अहम जरुरत बन गयी है। और उसका अहम हिस्सा है इंटरनेट। हमलोग जितना भी संभव हो इंटरनेट से जुड़े रहने की कोशिश करते है। इसके लिए हम पब्लिक वाई-फाई का खूब इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं।

आजकल रेलवे स्टेशन, रेस्टोरेंट, एयरपोर्ट के अलावा कई जगहों पर फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट्स अवेलेबल हैं। जिन्हें यूज करके आप अपने इंटेरनेट डेटा तो बचा सकते हैं, लेकिन आपके लिए ये उतना सिक्योर नहीं है, जितना की आपका होम नेटवर्क होता है।

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। हमलोग जहां भी जाते है तो दोस्तों का या किसी रेस्टोरेंट में वाईफाई का इस्तेमाल करना नहीं भूलते। लेकिन ये आपके लिए सिक्योर नहीं है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी बातें जिन्हें पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट करते वक़्त ध्यान में रखनी चाहिए।

सेमी वाई-फाई कनेक्शन का ही यूज करें
आप अगर किसी पब्लिक जगह पर वाई-फाई का यूज करते है तो कोशिश करें की कनेक्शन सेमी वाई-फाई हो। यानी की एक ऐसा कनेक्शन जिसको कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड डालना पड़े।

HTTP है या नहीं
आप जिस वेबपेज​ पर जाएं वह HTTP एन्क्रिप्टेड होना चाहिए। आप URL में देख सकते हैं। URL (HTTPS) में हरे रंग का एक ताले की इमेज बनी नजर आएगी। यूआरएल में अगर ऐसा नहीं है तो ये सिक्योर नेटवर्क नहीं है।

फाइल शेयरिंग को ऑफ रखें
आप अगर किसी पब्लिक वाई-फाई से कनेक्ट है तो हमेशा ध्यान में रहे कि आपके कंप्यूटर में फाइल शेयरिंग ऑफ है या नहीं, अगर नहीं तो तुरंत ऑफ कर दें। साथ साथ जिन एप्लिकेशंस की जरूरत हैं सिर्फ उन्हीं को ऑन रखें।

लॉगआउट करना ना भूलें
अगर आपने पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल किया है तो ध्यान रहे की आपने वाईफाई को यूज करते वक़्त जो लॉग इन किया हो उसको लॉग आउट जरूर करें। ऑन छोड़ देने पर आपकी फोन या लैपटॉप में मौजूद जानकारियों की सिक्योरिटी कम हो सकती है।

एंटीवायरस(Antivirus)
Antivirus आपके डिवाइस को कई तरह के मालवेयर या फिर खराब नेटवर्क, वेबसाइट, स्पैम फाइल्स से बचाता है और हैक होने का खतरा भी कम करता है। आप अपने स्मार्टफोन या अपने लैपटॉप में Antivirus को अपडेटेड रखिए और अपने सिस्टम को लगातार स्कैन करते रहें।

वाई-फाई ऑन ना रखें
अगर आप वाईफाई का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो ध्यान रहे वाईफाई का ऑप्शन ऑफ हो।

किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन ना करें
अगर आप पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे है तो ध्यान रहे की उस वक़्त आप कोई ऑनलाइन शॉपिंग या पैसो के ट्रांजैंक्शन सहित बैंक से जुड़ा कोई भी काम ना करें।
Next Story