लाइफ स्टाइल

अब आपकी कार बताएगी आपको हार्ट अटैक तो नहीं आरहा है

Alok Mishra
14 Jun 2017 11:53 AM GMT
अब आपकी कार बताएगी आपको हार्ट अटैक तो नहीं आरहा है
x
Now your car will tell you is not a heart attack.
नई दिल्ली : अकसर आपने और हमने देखा होगा कि कार चलाते हुए हार्ट अटैक आ जाता है ,और वो अपने साथ साथ दूसरे अन्य वाहनों के लिए हादसे का कारण बन जाता है .
लेकिन अब ऐसा नहीं होगा इस समस्या से निपटने के लिए रिसर्चर्स एक ऐसा सिस्टम तैयार कर रहे हैं जिसमें आपकी कार आपको ये बता देगी कि कहीं आपको हार्ट अटैक तो नहीं आ रहा! यूएस की मिशिगन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर और जापान की ऑटोमेकर कंपनी टोयोटा दोनों मिलकर इस रिसर्च पर काम कर रहे हैं.ये रिसर्च टोयोटा के साथ मिलकर की जा रही है.

मिशिगन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर केवैन नजारियन ने बताया कि पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में एक्सिडेंट ड्राइविंग के दौरान मेडिकल इमरजेंसी की वजह से होते हैं, खास तौर पर दिल का दौरा पड़ने से. ऐसे में इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से बड़ी संख्या में दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है और लोगों की जान बचाने की संभावना भी बढ़ जाती है. इस टेक्नोलॉजी के ज़रिए ड्राइवर की फिज़िकल कंडिशन को मॉनिटर और ऐनेलाइज करके समय रहते हार्ट अटैक की पहचान की जा सकेगी.
नजारियन ने बताया कि ये सिस्टम एल्गोरिदम, पोटेंशियल सॉल्यूशन और हार्डवेयर ऑप्शन के द्वारा इस बात का पता लगा लेगा कि ड्राइवर की शारीरिक स्थिति कैसी है. रिसर्चर की मानें तो यह सिस्टम ईसीजी मेजरमेंट से फिज़िओेलॉजी और बाकी मेडिकल मेज़रमेंट से कार ड्राइव कर रहे व्यक्ति के दिल की स्थिति बताएगा. इस डिवाइस को डेवलप करने के लिए हॉस्पिटल और गाड़ी चला रहे लोगों के दिल की स्थिति का डाटा एकत्र किया गया. इसके बाद इसे टेस्ट किया गया कि यह बराबर काम कर रहा है या नहीं.

नजारियन ने बताया कि यह एक हाई-क्वालिटी डिवाइस होगी जो ड्राइवर के सीने से चिपकी होगी. इस डिवाइस में ड्राइवर की ईसीजी काउंटिंग अपलोड की जाएगी जो ड्राइवर के दिल को मॉनीटर करेगी. नजारियन ने बताया कि 2020 तक हमे इस रिसर्च के रिज़ल्ट मिलने शुरू हो जाएंगे. कई अलग-अलग एजेंसियों द्वारा की गई रिसर्च में अबतक यह पता चला है कि 65 साल या उसके उूपर की उम्र के ड्राइवर्स के सबसे ज्यादा एक्सिडेंट हुए हैं जिनकी वजह हार्ट से जुड़ी मेडिकल इमरजेंसी थी.
Next Story