लाइफ स्टाइल

जानें, क्यों इतनी जल्दी वायरल हो जाती है Fake तस्वीरें

Special Coverage News
22 July 2017 8:27 AM GMT
जानें, क्यों इतनी जल्दी वायरल हो जाती है Fake तस्वीरें
x

नई दिल्ली : आजकल सोशल मीडिया पर कोई भी न्यूज़ हो या वीडियो हो या कोई फेक तस्वीरें हो उसे वायरल होने में देर नहीं लगती है। तस्वीरें पोस्ट होने के साथ ही वायरल हो जाती है। ऐसे में सोशल मीडिया पर इस कंटेंट की बाढ़ के बीच असली तस्वीरें और नकली तस्वीरें की पहचान करना बेहद ही मुश्किल होता है।

सोशल मीडिया पर आपके कई ऐसे दोस्त होंगे जिसे सिर्फ आप सोशल मीडिया पर ही जानते है। जिसे शायद आप सामने से मिलने पर भी पहचान न सकेंगे। इसका कारण यह है कि अक्सर सामने वाला अपनी सोशल मीडिया पर डाली गई तस्वीरों से या तो बिल्कुल अलग होता है या फिर फोटोज के लिए वह बहुत सारे फिल्टर्स का यूज करता है।

आप इस तरह के मामलों में शायद ही दावा करेंगे कि आप धोखा नहीं खाते और असली तस्वीरें और नकली तस्वीरें में आसानी से पहचान कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें यूके के रिसर्चर्स की एक स्टडी के मुताबिक ज्यादातर लोग सिर्फ 60% मौकों पर ही असली-नकली तस्वीरें की पहचान कर पाते हैं।

ऐसे में मतलब साफ है लोग 40% मौकों पर नकली न्यूज़/तस्वीरें की पहचान नहीं कर पाते है और वे आसानी से वायरल होती रहती हैं। एक के शेयर करने के बाद दूसरे और इस तरह से वायरल होती ही रहती है। इस मामले में हुई एक स्टडी के मुताबिक इस हाई क्वालिटी के फेक फोटोज की वजह से लोग उलझ के रह जाते हैं। लोगों को इस तरह की वायरल लाखों तस्वीरें सोशल मीडिया पर रोज रोज देखने को मिलती हैं। जिससे वो असली और नकली की पहचान करने के धोखा खा जाते है।

इस मामले को लेकर हुई स्टडी में 10 तस्वीरें को लेकर उनमें थोड़ा बहुत बदलाव करके 40 तस्वीरें तैयार किए गए। जिनमें 700 लोगों को इसमें से 10 रैंडम फोटो दिखाए गए। जिसके बाद सिर्फ 60% तस्वीरों को ही लोग सही-सही पहचान सके। जबकि कई बार तो लोग यह तो पहचान सके कि लोग फेक फोटोज को पकड़ तो लेते लेकिन यह नहीं बता पाए कि इसमें क्या फेक है।

Next Story