Archived

क्या आज 12 अगस्त को नहीं होगी रात? जानें सच की हकीकत, ये है नासा की रिपोर्ट

Vikas Kumar
12 Aug 2017 7:15 AM GMT
क्या आज 12 अगस्त को नहीं होगी रात? जानें सच की हकीकत, ये है नासा की रिपोर्ट
x

नई दिल्ली : इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर काफी वायरल हो रही है। इस वायरल खबर ने सोशल मीडिया पर हडकंप मचा रखा है। खबर में कहा गया है 12 अगस्त 2017 यानि आज रात नहीं होगी। आज 24 घंटे उजाला रहेगा यानि दिन और रात में एक जैसा ही उजाला रहेगा, आज अंधेरा ही नहीं होगा। साथ साथ ये भी कहा जा रहा है ये 96 साल में ऐसा पहली बार होने वाला है।

दुनिया में रात में भी दिन की तरह उजाला छा जाएगा। यहां तक की पूरा अंतरिक्ष उजाले की रोशनी में जगमगाएगा। ये वायरल खबर नासा के हवाले से चलायी जा रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये चमत्कार 96 साल के इतिहास में पहली बार होगा। आज आपको इस वायरल खबर का सच बताते हैं।

दरअशल, नासा द्वारा किए गए दावे में 12 अगस्त की रात मानव जाति के लिए बहुत ही अद्भुत है। ये 96 वर्ष में पहली बार रात नहीं होगी, लोग भी इस अद्भुत चमत्कार को देखने के लिए बेचैन हैं। आपको बता दें यह सत्य है कि रात में दिन का उजाला तो होगा लेकिन सूरज जैसी रोशनी देखने को नहीं मिलेगी केवल उजाला ही नजर आएगा।

इस खबर की सच्चाई जानने के लिए गूगल पर नासा की ओर से ये दावा किया गया है। दावे में बताया गया है की ये आसमान में अब तक के इतिहास का सबसे अधिक उजाला करने वाला अद्भुत उल्कापात होगा, नहीं देखने वाले लोगों को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। अब देखना है कि आज 12 अगस्त की रात में और इस मैसेज में कितनी सच्चाई है।

नासा की रिपोर्ट की मानें तो, इस साल गिरने वाले उल्का पिंड की मात्रा पहले के मुकाबले ज्यादा होगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 11-12 अगस्त की मध्यरात्रि में प्रति घंटे 200 उल्का पिंड गिर सकते हैं। हालांकि ये सब कोई नहीं देख पायेगा। उत्तरी गोलार्द्ध से यह नजारा अच्छे तरीके से देखा जा सकता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार आकाश में कभी-कभी एक ओर से दूसरी ओर तेजी से जाते हुए कुछ पिंड पृथ्वी पर आकर गिरते हैं जिन्हें उल्का कहते हैं। वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद ये जलने लगते हैं और इनमें से प्रकाश उपन्न होता है। ऐसी घटना हर साल जुलाई से अगस्त के बीच होती है लेकिन इस बार उल्का पिंड ज्यादा मात्रा में गिरेंगे, इसलिए कहा जा रहा है कि 11-12 अगस्त की रात आसमान में अंधेरा नहीं बल्कि उजाला नजर आएगा।

Next Story