उडीसा

ओडिशा CM नवीन पटनायक ने बनाया रिकॉर्ड, सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले दूसरे सीएम बने, पहले न. पर है ये नेता?

Arun Mishra
23 July 2023 1:25 PM GMT
ओडिशा CM नवीन पटनायक ने बनाया रिकॉर्ड, सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले दूसरे सीएम बने, पहले न. पर है ये नेता?
x
नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल और 139 दिन पूरे करने के बाद पश्चिम बंगाल के पूर्व CM ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक रविवार को भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बन गए. उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल और 139 दिन पूरे करने के बाद रविवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ज्योति बसु ने 21 जून 1977 से 5 नवंबर 2000 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, जो 23 वर्ष, 138 दिन है.

पहले न. पर है ये नेता?

सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग आजादी के बाद सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले व्यक्ति हैं. चामलिंग ने 12 दिसंबर 1994 से 27 मई 2019 तक सिक्किम के सीएम के रूप में कार्य किया. चामलिंग 24 साल और 166 दिनों तक इस पद पर रहे. बसु, जो 2018 में चामलिंग से आगे निकलने तक भारत में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री थे, अब सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

लगातार 5वीं बार मुख्यमंत्री बनने वाले देश के तीसरे नेता

पवन चामलिंग और ज्योति बसु के बाद नवीन पटनायक लगातार पांच बार सीएम बनने वाले तीसरे मुख्यमंत्री हैं. बीजद विधायक राज किशोर दास ने कहा, “मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रिकॉर्ड स्थापित करने के मामले में दिवंगत ज्योति बसु को पीछे छोड़ दिया है. यह हम सभी के लिए गर्व की बात है.’ मुझे यकीन है कि वह लगातार छठी बार 2024 का चुनाव जीतकर किसी अन्य का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.


Next Story