उडीसा

ओडिशा: पुरी में रथ यात्रा के दौरान गर्मी और उमस से 82 लोग हुए बेहोश जबकि भगदड़ से 14 लोग हुए घायल

Smriti Nigam
21 Jun 2023 6:33 AM GMT
ओडिशा: पुरी में रथ यात्रा के दौरान गर्मी और उमस से 82 लोग हुए बेहोश जबकि भगदड़ से 14 लोग हुए घायल
x
भगवान बलभद्र के साथ दोपहर 3.04 बजे रथ खींचना शुरू हुआ और "जय जगन्नाथ", "हरि बोल" के मंत्रों के बीच तालध्वज की सवारी की

भगवान बलभद्र के साथ दोपहर 3.04 बजे रथ खींचना शुरू हुआ और "जय जगन्नाथ", "हरि बोल" के मंत्रों के बीच तालध्वज की सवारी की और उसके बाद देवी सुभद्रा का दर्पदलन रथ और भगवान जगन्नाथ का नंदीघोष आया।जगन्नाथ मंदिर ओडिशा के पुरी शहर में स्थित है. पूरे साल भगवान की पूजा इस मंदिर में होती है लेकिन आषाढ़ माह में तीन किलोमीटर की रथ यात्रा निकाली जाती है

अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को भगवान बलभद्र के तलद्वाज रथ को खींचने के दौरान कम से कम 14 लोग घायल हो गए। घटना दोपहर के समय हुई जब तलध्वज रथ मारीचिकोटे छाक पहुंचा।

उन्हें पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक डॉक्टर ने कहा, हमें 14 घायल मिले हैं और उनमें से एक की हालत गंभीर है।

अधिकारियों ने कहा कि भीड़ में चलते समय एक महिला श्रद्धालु गिर गई जिससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई।

सुरक्षाकर्मियों ने हालांकि, जल्द ही स्थिति को नियंत्रण में कर लिया। कुछ घायलों को अस्पताल ले जाने से पहले बड़ा डंडा पर बनाए गए केंद्रों में प्राथमिक उपचार दिया गया।भगवान बलभद्र के साथ दोपहर 3.04 बजे रथ खींचना शुरू हुआ और "जय जगन्नाथ", "हरि बोल" के मंत्रों के बीच तालध्वज की सवारी की और उसके बाद देवी सुभद्रा का दर्पदलन रथ और भगवान जगन्नाथ का नंदीघोष आया।

अंतिम रिपोर्ट आने तक, भगवान बलभद्र का रथ गंतव्य श्री गुंडिचा मंदिर में था, जबकि देवी सुभद्रा का दर्पदलन 200 मीटर की दूरी पर था। भगवान जगन्नाथ का रथ गंतव्य से लगभग 2 किमी दूर बालगंडी में खड़ा था।

अत्यधिक गर्मी और उमस भरे मौसम के कारण लगभग 82 लोगों के बेहोश होने पर उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया।

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा अपनी मौसी के घर जाते हैं. रथ यात्रा पुरी के जगन्नाथ मंदिर से तीन दिव्य रथों पर निकाली जाती हैं. सबसे आगे बलभद्र का रथ, उनके पीछे बहन सुभद्रा और सबसे पीछे जगन्नाथ का रथ होता है. इस साल जगन्नाथ यात्रा 20 जून से शुरू होगी और इसका समापन 1 जुलाई को होगा.विश्व प्रसिद्ध भारतीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने जगन्नाथ रथ यात्रा के शुभ अवसर पर पुरी समुद्र तट पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के तीन रथ बनाए हैं।

सुदर्शन ने दुनिया के पहले रेत कलाकार बलराम दाश को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने 14वीं शताब्दी में तीन विशाल रथों का निर्माण किया था, जिनके बारे में माना जाता है कि वे भगवान को प्रभावित करते थे।

Next Story