राष्ट्रीय

अविश्वास प्रस्ताव: किस पार्टी को मिलेगा कितना समय और पक्ष और विपक्ष की और से कौन कौन देगा भाषण!

अविश्वास प्रस्ताव: किस पार्टी को मिलेगा कितना समय और पक्ष और विपक्ष की और से कौन कौन देगा भाषण!
x

संसद में आज विपक्ष के द्वारा केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा किस पार्टी को सदन में बोलने का कितना समय दिया गया है और सत्ता पक्ष और विपक्ष की और से कौन कौन बोलेगा यह बात भी बताई है.


किस पार्टी को मिला कितना समय मिला.

बीजेपी- 3 घंटे 33 मिनट

कांग्रेस- 38 मिनट

AIADMK- 29 मिनट

टीएमसी- 27 मिनट

बीजेडी- 15 मिनट

शिवसेना- 14 मिनट

टीआरएस- 9 मिनट

टीडीपी- 13 मिनट

सीपीआईएम- 7 मिनट

एनसीपी- 6 मिनट

एसपी- 6 मिनट

एलजेएसपी- 5 मिनट

शिरोमणि अकाली दल, आरएलएसपी, एडी- 12 मिनट

बाकी अन्य- 26 मिनट


मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए पहले अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का वक़्त काफी नजदीक आ गया है. सभी ये जानना चाह रहे हैं कि सरकार, विपक्ष और सहयोगी दलों में पार्टी का पक्ष कौन नेता रखेगा. किस नेता की आवाज से आज लोकसभा गूंजेगी. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की ओर से जबलपुर के सांसद राकेश सिंह और दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी बहस में हिस्सा लेंगे. गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी सासंद अर्जुन मेघवाल बहस में इंटरवीन करेंगे. वहीं एनडीए की सहयोगी पार्टी शिरोमणी अकाली दल से सासंद हरसिमरत कौर भी बहस में इंटरवीन करेंगी.

दूसरी तरफ से कांग्रेस की तरफ से बहस में हिस्सा लेने वालों में राहुल गांधी का नाम सबसे ऊपर है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस बहस में जरूर हिस्सा लेंगे. इस अविश्वास प्रस्ताव को लाने वाली पार्टी टीडीपी की तरफ से इस बहस की शुरुआत की जाएगी. टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला इसकी शुरुआत करेंगे.

आपको बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सात घंटे का समय तय किया गया है. सरकार की ओर से पांच बड़े नेता और मंत्री बहस में हिस्सा लेंगे. टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे. टीडीपी का ही अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार किया है, टीडीपी ने आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे पर एनडीए का साथ छोड़ दिया था.

बहस में हर पार्टी के लिए समय निर्धारित है. कुल सात घंटे के बहस में आधा समय बीजेपी के सांसद और मंत्री ही बोलेंगे. बाकी समय विपक्ष के नेता बोलेगें.


Next Story