राष्ट्रीय

ताज महल का पर्यटन सूची से बाहर होने पर राहुल का योगी पर तंज, बोले- 'अंधेर नगरी, चौपट राजा'

Arun Mishra
3 Oct 2017 1:49 PM GMT
ताज महल का पर्यटन सूची से बाहर होने पर राहुल का योगी पर तंज, बोले- अंधेर नगरी, चौपट राजा
x
राहुल ने लिखा है, 'सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती! ऐसे ही राज के लिए भारतेंदु ने लिखा था, 'अंधेर नगरी, चौपट राजा'!'
नई दिल्ली : 'दुनिया के सात अजूबों' में से एक ताजमहल को यूपी सरकार की पर्यटन लिस्ट से हटाए जाने के बाद विपक्षी दलों ने योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए मंगलवार को एक ट्वीट किया है।
जिसमें उन्होंने लिखा है, 'सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती! ऐसे ही राज के लिए भारतेंदु ने लिखा था, 'अंधेर नगरी, चौपट राजा'!' यह ट्वीट उन्होंने ताजमहल को लिस्ट से हटाए जाने की खबर के लिंक के साथ किया है।

सारा विवाद तब पैदा हुआ जब पिछले हफ्ते यूपी सरकार ने राज्य के पर्यटक स्थलों की सूची वाली बुकलेट जारी की थी जिसमें नैमिषारण्य, इलाहाबाद, चित्रकूट और तमाम दूसरी जगहों को शामिल किया गया है लेकिन आगरा या ताज महल को जगह नहीं दी गई। विपक्ष की आलोचनाओं के बाद यूपी सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि जिस बुकलेट पर विवाद है उसे राज्य के आधिकारिक पर्यटन स्थलों के लिए नहीं प्रकाशित किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि बुकलेट का उद्देश्य सिर्फ यूपी सरकार के पर्यटन के क्षेत्र में चल रही या भविष्य की योजनाओं को हाईलाइट करना था और उसे योगी सरकार के 6 माह पूरे होने के मौके पर प्रकाशित किया गया।
बता दें, योगी आदित्यनाथ ने बिहार के दरभंगा में एक रैली में कहा था कि देश आने वाले विदेशी हस्तियों को ताज महल की प्रतिकृति भेंट की जाती रही है, लेकिन इसमें भारतीय संस्कृति की झलक नहीं दिखती।
Next Story