Archived

अब हरीश रावत ने उत्तराखंड में बताया विकास तो गया ....?

अब हरीश रावत ने उत्तराखंड में बताया विकास तो गया ....?
x
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मजाक उड़ाते हुए आरोप लगाया कि प्रदेश में विकास 'छुट्टी पर चला गया' है क्योंकि बीजेपी सरकार राज्य में काम करने में असफल रही है. अपने आरोपों को पुष्ट करने के लिए कांग्रेस नेता ने दावा किया कि उनके कार्यकाल के दौरान भूमिगत सीवेज नालियों के लिए शहर में सड़कों की खुदाई की गई थी लेकिन उनकी मरम्मत अभी तक नहीं हुई. पहाड़ों में स्कूल बंद पड़े हैं.
रावत ने संवाददाताओं से कहा, 'सरकार का कोई भी विभाग कुछ नहीं कर रहा है. चाहे वह शिक्षा, सिंचाई, जन कार्यों या कोई अन्य विभाग क्यों ना हों. सभी विभाग में कामकाज ठप पड़ा है. वास्तव में उत्तराखंड में विकास छुट्टी पर चला गया है.' उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार ने राज्य के कोष में कम से कम चार महीनों की जरूरत का धन छोड़ा था. रावत ने आरोप लगाया कि इस अवधि के दौरान वर्तमान सरकार ने कोई नया राजस्व संग्रह नहीं किया है.
90:10 के अनुपात से राज्य को राशि दिए जाने के नियम के बावजूद उत्तराखंड को केंद्र के अनुदान में कमी को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इस मुद्दे पर लोगों को स्पष्टीकरण देना चाहिए. उन्होंने कहा, 'हमने उत्तराखंड को 90:10 के अनुपात में अनुदान देने के लिए केंद्र से संघर्ष किया था. हमारे प्रयासों से केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने धन आवंटन की इस व्यवस्था को लागू किया था.'
रावत ने कहा, 'लेकिन अभी यह काफी चौंकाने वाला है कि राज्य को मिलने वाले केंद्रीय अनुदान में काफी हद तक कमी आई है. यह क्यों हो रहा है? राज्य के लोगों को यह जानने का हक है और मुख्यमंत्री को इसका स्पष्टीकरण देना चाहिए.' उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार राज्य के वित्तीय प्रबंधन में असफल रही है.
Next Story