Archived

सीएम अमरिंदर ने सुषमा को ट्वीट करके सउदी में फंसी मांँ -बेटी की वापसी के लिए मांगी मदद

Arun Mishra
31 Oct 2017 7:32 AM GMT
सीएम अमरिंदर ने सुषमा को ट्वीट करके सउदी में फंसी मांँ -बेटी की वापसी के लिए मांगी मदद
x
केंद्रीय विदेश मंत्री ने ट्वीट के द्वारा दिया जवाब - सक्रियता से जुटा हुआ है भारतीय दूतावास
चण्डीगढ़, 31 अक्टूबर-ब्यूरो चीफ पंजाब, एच एम त्रिखा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज केंद्रीय विदेश मामलों संबंधीे मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज को सउदी अरब में मुश्किल में से गुजऱ रही मां -बेटी की सुरक्षित वापसी के लिए मदद के लिए तुरंत दख़ल देने की मांग की है। सुषमा स्वराज को किये ट्वीट में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, ''नवांशहर की दोनों मांँ -बेटी साउदी अरब में मुश्किल में हैं। आपको तुरंत मदद करने की विनती है।''

इस ट्वीट के जवाब में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रियाध में भारतीय दूतावास के पास यह मामला उठाया और दूतावास ने केंद्रीय मंत्री को दिए जवाब में कहा कि वह इस तरफ़ सक्रियता के साथ जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने श्रीमती सुषमा स्वराज का धन्यवाद करते कहा कि उनको इन दोनों महिलाएं के अपने पुशतैनी गाँव में शीघ्र पहुंचने की आशा है।

यह ट्वीट नवंाशहर की गुरबख्श कौर द्वारा सोशल मीडिया पर डाली गई एक वीडीयों संबंधी आईं मीडिया रिपोर्ट के बाद किया गया। वीडीयो में गुरबख़्श कौर ने कहा कि वह और उसकी बेटी रीना को उनके ट्रैवल एजेंट ने साउदी अरब में काम करने के लिए भेजा था। अब वह बहुत मुश्किलें का सामना कर रही हैं और उनको मदद की ज़रूरत है।
गुरबख्श कौर ने वीडीयों में कहा है कि उसको नौकरी से निकाल दिया गया जबकि रीना को झूठे मामलो में फसा कर पुलिस हवाले किया गया है, जिसकी कोई सूध नहीं लग रही। उसने सुषमा स्वराज को सुरक्षित घर वापसी के लिए मदद की अपील की है।
मीडिया रिपोर्टों मुताबिक दोनों की मलेशिया जाने की योजना थी परन्तु उनके एजेंट ने धोखे के साथ उनको साऊदी अरब भेज दिया और अब वापसी के लिए उनसे ओैर रकम की मांग कर रहा है। गुरबख्श कौर के पति गुरमेल की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला भी दर्ज कर लिया है।
इस घटनाक्रम और ऐसे दूसरे धोखेबाज़ ट्रैवल एजेंटों के मामलों संबंधीे चिंता ज़ाहिर करते मुख्यमंत्री ने राज्य के समूह जि़ला प्रशासनों को निर्देश दिए हैं कि वह ऐसे एजेंटो को तुरंत नकेल डालेे। मुख्यमंत्री ने ऐसे मामलों में पुलिस केस दायर करने से मना करने वाले पुलिस कर्मचारियों को भी सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी।
इसी दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब पुलिस प्रमुख को गुरबख्श कौर के परिवार की शिकायत पर मामला दर्ज करने में हुई देरी का कारण ढूँढने के लिए कहा है। उन्होंने पुलिस प्रमुख को निर्देश दिए कि मामले की जांच को ओैर तेज़ किया जाये और दोषी के विरुद्ध कार्यवाही यकीनी बनाई जाये।
रिपोर्टों के मुताबिक गुरबख्स कौर के परिवार ने धोखाधड़ी के लिए जि़म्मेदार ट्रैवल एजेंट विरुद्ध करीब 10 दिन पहले शिकायत की थी जबकि पुलिस ने वीडियों वायरल होने के बाद कल मामला दर्ज किया है।
Next Story