चंडीगढ़

चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसक झड़प में सात पर मामला दर्ज.

Smriti Nigam
15 May 2023 12:53 PM GMT
चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसक झड़प में सात पर मामला दर्ज.
x
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना सहित सिख कैदियों की रिहाई के समर्थन में कौमी इंसाफ मोर्चा द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना सहित सिख कैदियों की रिहाई के समर्थन में कौमी इंसाफ मोर्चा द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था।

सिखों के विरोध प्रदर्शन में हुई हिंसक झड़प, जिसमें रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों सहित लगभग 30 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे और कई पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था, के सिलसिले में चंडीगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में सात लोगों को नामजद किया गया है। .

प्राथमिकी में नामजद सात लोग कौमी इंसाफ मोर्चा से जुड़े हैं, जो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना और 1993 के दिल्ली बम विस्फोट देविंदरपाल सिंह भुल्लर सहित सिख कैदियों की रिहाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बुक किए गए लोगों में कौमी इंसाफ मोर्चा के नेता गुरचरण सिंह, बलविंदर सिंह, अमर सिंह चहल, दिलशेर सिंह जंडियाला शामिल हैं।

देर रात दर्ज की गई प्राथमिकी के अनुसार, चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर सेक्टर 52-53 में हुई हिंसक झड़प के दौरान खालिस्तान समर्थक नारे लगाने के बीच प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर एक आंसूगैस हैंडगन, उसका गोला-बारूद छीन लिया और पुलिसकर्मियों को मारने का प्रयास किया।

जब प्रदर्शनकारियों ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के चंडीगढ़ स्थित सरकारी आवास तक पहुंचने की कोशिश की. कौमी इंसाफ मोर्चा से जुड़े सात लोगों के अलावा, कई अज्ञात व्यक्तियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास), शस्त्र अधिनियम और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम सहित 17 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

प्राथमिकी में कहा गया है कि प्रदर्शनकारियों ने जानबूझकर पुलिस वाहनों और अन्य पुलिस उपकरणों को नुकसान पहुंचाया। इसमें कहा गया है कि खालिस्तान समर्थक नारों के बीच, ट्रैक्टर और घोड़ों पर सवार कुछ प्रदर्शनकारियों ने जान मारने के इरादे से पुलिसकर्मियों पर लाठी, तलवार और भाले से हमला किया। प्राथमिकी में कहा गया है कि घायल हुए कई पुलिस कर्मी अपनी जान बचाने के लिए भागे और अगर उन्होंने (पुलिसकर्मी) भागकर अपनी जान नहीं बचाई होती तो प्रदर्शनकारियों ने उन्हें मार डाला होता।

प्राथमिकी के अनुसार, एक आंसू गैस के गोले, 'वज्र' वाहन से गोला-बारूद और रैपिड एक्शन फोर्स के वाहनों में पड़े कई उपकरण प्रदर्शनकारियों द्वारा ले लिए गए, जबकि लगभग 20 पुलिस बैरिकेड्स क्षतिग्रस्त हो गए।

चंडीगढ़ पुलिस ने इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी जारी किया है, जिसमें कई प्रदर्शनकारियों को तलवार और लाठी लिए पुलिस वाहनों पर हमला करते देखा जा सकता है। प्रदर्शनकारियों ने चंडीगढ़ की ओर बढ़ने की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। मार्च में निहंगों (पारंपरिक हथियारों से लैस सिख), कई सिख निकायों के सदस्यों और अन्य लोगों ने भाग लिया।

Next Story