चंडीगढ़

चंडीगढ़: 60 वर्षीय महिला से बलात्कार के आरोप में पकड़ा गया ऑटो चालक

Smriti Nigam
7 July 2023 8:21 AM GMT
चंडीगढ़: 60 वर्षीय महिला से बलात्कार के आरोप में पकड़ा गया ऑटो चालक
x
दोनों मामलों की फोरेंसिक जांच से पता चला है कि 22 वर्षीय एमबीए छात्रा, जिसके साथ 2010 में सेक्टर 38 वेस्ट में बलात्कार और हत्या कर दी गई थी, 2022 में मलोया में मिलने वाली 40 वर्षीय महिला की हत्या कर दी गई थी।

दोनों मामलों की फोरेंसिक जांच से पता चला है कि 22 वर्षीय एमबीए छात्रा, जिसके साथ 2010 में सेक्टर 38 वेस्ट में बलात्कार और हत्या कर दी गई थी, 2022 में मलोया में मिलने वाली 40 वर्षीय महिला की हत्या कर दी गई थी। वही आदमी3 जुलाई को दिनदहाड़े अपने साथी के साथ कैंबवाला में 60 वर्षीय महिला के साथ सामूहिक बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार 48 वर्षीय ऑटो-रिक्शा चालक अब 12 दिनों के दो सनसनीखेज बलात्कार और हत्या के मामलों में मुख्य संदिग्ध है। वर्षों का अंतर और शहर को हिलाकर रख दिया।

दोनों मामलों की फोरेंसिक जांच से पता चला है कि 22 वर्षीय एमबीए छात्रा, जिसके साथ 2010 में सेक्टर 38 वेस्ट में बलात्कार और हत्या कर दी गई थी, 2022 में मलोया में उसी भाग्य से मिलने वाली 40 वर्षीय महिला की हत्या कर दी गई थी।

केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) दोनों पीड़ितों के शरीर से लिए गए वीर्य के डीएनए परीक्षण के बाद चंडीगढ़ पुलिस को सूचित करते हुए निष्कर्ष पर पहुंची थी।

अब, यूटी पुलिस 3 जुलाई के मामले में आरोपी, जिसकी पहचान अरविंद कुमार के रूप में हुई है, का डीएनए परीक्षण कराने की योजना बना रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या वह रहस्यमय हत्यारा है जो 13 साल से गिरफ्तारी से बच रहा है।

2010 के बलात्कार-हत्या मामले में, पुलिस पहले ही एक स्थानीय अदालत में एक अज्ञात रिपोर्ट दायर कर चुकी है, जिसमें कहा गया है कि आरोपियों को गिरफ्तार करने के उनके सभी प्रयास व्यर्थ गए।

पुलिस ने गुरुवार को आरोपी की रिमांड की मांग करते हुए अदालत को बताया कि वर्तमान बलात्कार मामले में कार्यप्रणाली मलोया और सेक्टर 38 वेस्ट मामलों के समान थी।

सेक्टर 3 पुलिस स्टेशन के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने अदालत को बताया,चूंकि तीनों मामलों में आरोपियों ने एक ही पैटर्न अपनाया है, इसलिए हम यह पता लगाने के लिए अरविंद कुमार का डीएनए परीक्षण करेंगे कि क्या वह पिछले दो मामलों में हत्यारा है।

उत्तर प्रदेश (यूपी) का मूल निवासी आरोपी अरविंद, जो वर्तमान में कैंबवाला में रहता है, एक विवाहित बेटी सहित तीन बच्चों का पिता है।

पुलिस ने कहा कि वर्तमान मामले में, अरविंद ने अपने 25 वर्षीय साथी अग्वेश, जो कि यूपी का ही रहने वाला है, के साथ मिलकर पीड़िता के साथ बलात्कार और मारपीट करने के बाद कैंबवाला में जंगल के बीच में उसे मरने के लिए छोड़ दिया था, लेकिन वह बच गई।

पुलिस के अनुसार, पीड़िता ने सकेतड़ी मंदिर तक पहुंचने के लिए कैंबवाला में अरविंद के ऑटो-रिक्शा का सहारा लिया था। लेकिन आरोपी उसे दूसरे धार्मिक स्थान पर ले गया. जब पीड़िता ने विरोध किया तो वे उसे पास के वन क्षेत्र में ले गए और उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया।

पीड़िता देर शाम घर पहुंचने में कामयाब रही, जिसके बाद उसके परिवार ने पुलिस नियंत्रण कक्ष को सूचित किया। उसे जीएमएसएच, सेक्टर 16 ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने यौन उत्पीड़न की पुष्टि की।

पीड़िता के इस बयान से कि ऑटो-रिक्शा चालक के पैर की अंगुली नहीं थी, पुलिस को अरविंद तक ले जाया गया, जिसे 4 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी पहचान महिला ने की थी। एक पुलिसकर्मी ने कहा, पीड़ित की हालत स्थिर है और उसे छुट्टी दे दी गई है।

अरविंद ने सह-अभियुक्तों के बारे में पुलिस को गुमराह किया

पुलिस ने अदालत को बताया कि अरविंद ने पहले यह दावा करके जांचकर्ताओं को गुमराह किया था कि उसका सह-आरोपी अग्वेश गाजियाबाद का निवासी है।उसने अंततः खुलासा किया कि अग्वेश उत्तर प्रदेश के उन्नाव का रहने वाला है और इस प्रकार अदालत ने उसके साथी का पता लगाने के लिए गुरुवार को अरविंद की दो दिन की रिमांड मंजूर कर ली। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, हमारी टीमें सभी संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही हैं।

आरोपी की पत्नी के नाम पर ऑटो

पुलिस जांच में पता चला है कि वारदात में शामिल ऑटो अरविंद की पत्नी के नाम पर है।

सूत्रों के मुताबिक, वाहन का आठ बार चालान किया गया है ,चार ट्रैफिक लाइट और चार ज़ेबरा क्रॉसिंग उल्लंघन के लिए।

दोनों आरोपियों पर धारा 376-डी (सामूहिक बलात्कार), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल), 366 (महिला का अपहरण, (आपराधिक धमकी) और सेक्टर 3 पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किया गया कार्य), 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Next Story