पंजाब

मुआवजे के रूप में 1.17 करोड़ रुपये मिले': अमरूद के बाग 'घोटाले' में पंजाब के आईएएस अधिकारी की पत्नी पर मुकद्दमा दर्ज

Smriti Nigam
7 May 2023 2:09 PM GMT
मुआवजे के रूप में 1.17 करोड़ रुपये मिले: अमरूद के बाग घोटाले में पंजाब के आईएएस अधिकारी की पत्नी पर मुकद्दमा दर्ज
x
आरोपी जसमीन कौर ने मूल लागत से बहुत अधिक मुआवजा पाने के लिए अवैध रूप से सरकार द्वारा अधिग्रहित की जाने वाली भूमि खरीदी। आईएएस राजेश धीमान ने आरोपों से किया इनकार।

आरोपी जसमीन कौर ने मूल लागत से बहुत अधिक मुआवजा पाने के लिए अवैध रूप से सरकार द्वारा अधिग्रहित की जाने वाली भूमि खरीदी। आईएएस राजेश धीमान ने आरोपों से किया इनकार।

पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने करोड़ों रुपये के कथित अमरूद के बाग मुआवजा घोटाले में आईएएस अधिकारी राजेश धीमान की पत्नी के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

शनिवार को मोहाली में दर्ज धीमान की पत्नी जस्मीन कौर उन 18 आरोपियों में से एक हैं जिन्होंने मोहाली के बकरपुर गांव में अमरूद के बागों के अधिग्रहण के लिए फर्जी दस्तावेजों के आधार पर सरकार से कथित तौर पर करोड़ों रुपये मुआवजे के तौर पर लिए थे।

आरोपी को मिला कुल मुआवजा 86 करोड़ रुपये से अधिक है, जबकि धीमान की पत्नी को मुआवजे के रूप में 1.17 करोड़ रुपये मिले।

आरोपियों में बाकरपुर के एक सेवानिवृत्त उप निदेशक और तत्कालीन पटवारी समेत उद्यान विभाग के तीन अधिकारी शामिल हैं. सतर्कता अधिकारियों ने बताया कि एक प्रापर्टी डीलर समेत सात आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों ने धीमान सहित इन अधिकारियों से आसन्न अधिग्रहण के बारे में पूर्व सूचना एकत्र की और अधिग्रहण के तहत जमीन खरीदी।

इस तथ्य के बावजूद कि भूमि अधिग्रहण अधिनियम की धारा 11 के तहत अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी थी, अभियुक्तों ने अपनी भूमि के अधिग्रहण के लिए सरकार से मुआवजे के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अवैध रूप से जमीन खरीदी, जो कि मूल लागत से बहुत अधिक थी। अभियुक्तों ने यह दिखा कर भी सरकार को धोखा दिया कि उनकी जमीन पर अमरूद के घने बाग मौजूद थे।

धीमान ने कहा कि जब उनकी पत्नी ने 2018 में जमीन खरीदी थी, तो यह पहले से ही एक बगीचे के खेत के रूप में पंजीकृत थी और खेतों का आकलन बागवानी विभाग द्वारा किया गया था। उन्हें इन बागों से अनुमानित आय के लिए करोड़ों का मुआवजा तब भी मिला, जब उनके पास जमीन नहीं थी।

मुआवजे को बढ़ाने के लिए, आरोपी बागवानी विभाग से फर्जी मूल्यांकन प्रमाणपत्र हासिल करने में कामयाब रहे। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक एकड़ भूमि में 132 से अधिक अमरूद के पेड़ नहीं हो सकते।

घोटाले में शामिल बागवानी अधिकारियों ने कथित रूप से प्रमाण पत्र दिया कि इन बागों में उगने वाले अमरूद बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं, जो मालिकों को बढ़े हुए मुआवजे के योग्य भी बनाते हैं।

Next Story