Archived

गृहमंत्री को राजस्थान पुलिसवालों ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से किया इंकार , जानें पूरा मामला

Ekta singh
17 Oct 2017 10:31 AM GMT
गृहमंत्री को राजस्थान पुलिसवालों ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से किया इंकार , जानें पूरा मामला
x
RAJNATH SINGH (FILE PHOTO)
गृहमंत्री राजनाथ सिंह जोधपुर में इंटेलिजेंस ब्यूरो के रीजनल सेंटर के नए कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे तो पुलिस वालो ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से किया मना

राजस्थान में हर महीने हो रही सैलरी कटौती से नाराज पुलिसकर्मी की नाराजगी का सामना देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह को करना पड़ा. सोमवार को जोधपुर दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पुलिस वालों ने गार्ड ऑफ ऑनर देने से मना कर दिया. जिसके बाद दूसरी टीम बुलाई गई राजनाथ सिंह को 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया.

बता दे राजस्थान पुलिस वर्ष 2006 के बाद पुलिसकर्मियों ने पिछले कुछ दिनों से वेतन कटौती के लिए प्रदर्शन किया. सभी पुलिसकर्मियों ने सामूहिक अवकाश पर जाने का निर्णय लिया था. ये सभी पुलिस वाले पिछले आठ दिन से मैच का भी बहिष्कार कर रहे थे.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह जोधपुर में इंटेलिजेंस ब्यूरो के रीजनल सेंटर के नए कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे. छुट्टी पे गए कुछ जवानो को गृहमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देना था लेकिन उन्होंने ऐन वक्त में मना कर दिया. उसके बाद साल 2006 के बाद वाले पुलिस कर्मियों को बुलाकर गार्ड ऑफ ऑनर दिलवाया गया. देश गृहमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देने से मना किया जिन जवानों का नाम इस मामले में सामने आया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

लगातार विरोध करने वाले पुलिस वालों के परिजन भी विरोध में शामिल हो गए हैं पुलिस वालों के बच्चे हाथ में तख्तियां लेकर सड़कों पर भी प्रदर्शन किया सोमवार को पुलिस कर्मियों का अचानक अवकाश जाने से शहर की व्यवस्था चरमरा गयी.

पुलिस वालों कहना कि वेतन से कटौती ना की जाए, सातवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 से लागू हो मैस एलाउंस 1600 रु. से बढ़ाकर चार हजार रुपए किया जाए और हार्ड ड्यूटी एलाउंस 12% से बढ़ाकर 50% किया जाए, कॉन्स्टेबल की एलिजिबिलिटी 12वीं पास की जाए और बाइक एलाउंस 2000 रु. किया जाए.


Next Story