Archived

इस कुंवारी लड़की का करवाचौथ व्रत बना पूरे परिवार का काल!

इस कुंवारी लड़की का करवाचौथ व्रत बना पूरे परिवार का काल!
x
घर में बेटी की शादी को लेकर बातें चल रही थी। सभी जल्द से जल्द बेटी की शादी की खुशियां मनाना चाहते थे। पिता ने बेटी के लिए कई लडक़े भी देखे थे। लेकिन अचानक से सब कुछ बदल गया। जिस घर में शादी की शहनाईयों की गूंज की तैयारियां चल रही थी वहां अचानक से मातम छा गया। ये किस्सा है उदयपुर शहर के खेमपुरा इलाके के एक परिवार का।

हाल ही के दिनों में खेमपुरा में रहने वाले एक टीचर और उसके परिवार के तीन सदस्यों द्वारा जहर खाकर सामूहिक आत्महत्या करने के मामले में नया खुलासा तब हुआ जब मृतक के पड़ोसियों के अनुसार, इस परिवार की बड़ी बेटी कोमल शर्मा ने करवा चौथ का व्रत रखा था और उसके दूसरे दिन ही ये घटना हो गई। हैरानी वाली बात तो यह है कि इस घटना के बाद से ही कोमल लापता है। अभी तक पुलिस को उसकी तलाश है।

दरअसल, टीचर विनोद शर्मा उनकी पत्नी कल्पना, बेटे निखिल और छोटी बेटी अंजू ने जहर पीकर आत्महत्या कर ली थी। लेकिन इस घटना वाले दिन से ही बड़ी बेटी कोमल घर से गायब थी। आस-पड़ौस की सभी महिलाओं ने विनोद शर्मा के घर पर करवाचौथ मनाई थी।
तब सभी को पता चला कि कोमल ने भी व्रत रखा है। जब महिलाओं ने कोमल से पूछा कि ये व्रत इसके लिए रखा है तो कोमल ने इसका कोई जवाब भी नहीं दिया था। घर का माहौल बड़ा खुशहाल था। कोमल के माता-पिता उसकी शादी के लिए लडक़े भी देख रहे थे। सभी को कोमल की शादी की चिंता थी। लेकिन कोमल की व्रत वाली बात से पूरा परिवार सकते में आ गया और अगले ही दिन ये दुखद घटना हो गई।

प्रारंभिक जांच में परिवार की बड़ी बेटी के घर से चले जाना भी तनाव का बड़ा कारण माना जा रहा है। पुलिस ने बताया कि मूलत: अमरगढ़ करौली हाल ज्योतिनगर खेमपुरा निवासी विनोदकुमार (50) पुत्र कल्याण शर्मा ने शाम को पत्नी कल्पना (45), अंजू (20) व निखिल (17) के साथ पानी में कीटनाशी मिलाकर पी लिया।

कीटनाशक पीने से पहले विनोद शर्मा ने एक सुसाइड नोट लिखा। जिसमें बाकायदा हस्ताक्षर करते हुए दिनांक भी लिखी। सुसाइड नोट में स्वेच्छा से आत्महत्या करने का उल्लेख करते हुए लिखा कि मौत के बाद घर के किसी भी सदस्य को परेशान नहीं किया जाए। मेरी चल-अचल संपत्ति मेरे प्रिय छोटे भाई पुरुषोत्तम के नाम कर दी जाए।
साभार पत्रिका
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story