Archived

इस मेले का कोई नेता क्यों नहीं करता उद्घाटन, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश!

इस मेले का कोई नेता क्यों नहीं करता उद्घाटन, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश!
x
देश के प्राचीन पशु मेलों में शुमार जयपुर के भावगढ़ बंध्या गर्दभ (गधा) मेले से जुड़ा एक दिलचस्प मुद्दा सीधा राजनेताओं से जुड़ा है. मेला आयोजकों की माने तो बरसों से यहां मेले का उद्घाटन करने कोई नेता नहीं पहुंचता. बड़े जतन और जुगाड़ से किसी स्थानीय नेता के हाथों ही इसका उद्घाटन करना पड़ता है.
दरअसल, इस सालाना मेले को लेकर हर बार नेता मुंह मोड़ लेते हैं. नेता नाई तक की दुकान का उद्घाटन करने पहुंच जाते हैं लेकिन इस प्राचीन गधों के मेले में बुलाने पर भी नहीं आते. इसके पीछे यह मान्यता है कि जिस नेता ने मेले का उद्घाटन किया उसे अगले चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ता है.
भावगढ़ के पार्षद मोहनलाल मीणा ने भी इस दिलचस्प और मेला आयोजकों के लिए बड़ी परेशानी वाली बात पर सहमति जताई है. हैरत में डालने वाली बात यह है कि कई नेता मेले के उद्घाटन के लिए पहले तो हां करते देते हैं लेकिन उद्घाटन वाले दिन नहीं पहुंचते. ऐसे में आयोजकों को उद्घाटन के लिए भी नेता का जुगाड़ करना पड़ता है.

मेला विकास समिति के अध्यक्ष भगवत सिंह राजावत ने बताया कि कोई भी मंत्री और नेता इस मेले का उद्घाटन करने नहीं पहुंचता है क्योंकि ऐसा मानना है कि जो भी इस मेले में शामिल होता है तो वो दोबारा चुनाव नहीं जीत पाता है, लेकिन इन बातों का कोई आधार नहीं है. आयोजक समिति के बद्री बागड़ा के अनुसार हर साल की तरह ही इस बार भी नेताओं ने मेले को तव्वजों नहीं दी.
Next Story