Home > धर्म-कर्म > भाई-बहन का पवित्र त्योहार भाई दूज, जानिए कब है शुभ मुहूर्त

भाई-बहन का पवित्र त्योहार भाई दूज, जानिए कब है शुभ मुहूर्त

भाई दूज, बहन-भाई के इसी प्यारे और खट्टे-मीठे रिश्ते के महत्व को दर्शाने के लिए मनाए जाने वाले त्यौहार हैं. जितना जरूरी एक बहन के लिए उसके भाई का साथ होता है उतना ही बहन का होना एक भाई के लिए सुखद अनुभव होता है

 Ekta singh |  2017-10-20 12:42:08.0  |  नई दिल्ली

भाई-बहन का पवित्र त्योहार भाई दूज, जानिए कब है शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली : इस दुनिया में अगर कोई वाकई पवित्र रिश्ता है तो वह है एक भाई और बहन का. इस रिश्ते की सबसे खास बात यह है कि ये दोनों लड़ते-झगड़ते हुए बड़े होते हैं लेकिन अगर जरूरत पड़े तो एक दूसरे की मदद के लिए भी सबसे पहले यही दो सामने होते हैं.

रक्षाबंधन और भाई दूज, बहन-भाई के इसी प्यारे और खट्टे-मीठे रिश्ते के महत्व को दर्शाने के लिए मनाए जाने वाले त्यौहार हैं. जितना जरूरी एक बहन के लिए उसके भाई का साथ होता है उतना ही बहन का होना एक भाई के लिए सुखद अनुभव होता है.

हिन्दू धर्म में हर त्यौहार को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है, इसलिए भाई दूज की रौनक भी साफ नजर आ रही है. पांच दिवसीय त्यौहारों के उत्सव का यह अंतिम पड़ाव भी है, इसलिए कह सकते हैं इसका मजा कुछ अलग ही है. आजकल के लोग अपने अनुसार सब त्यौहार मनाते हैं, समय को ध्यान में रखते हुए त्यौहार मनाने की प्लानिंग करते हैं लेकिन कुछ त्यौहार ऐसे होते हैं जिनके लिए मुहूर्त का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

भाई दूज का त्यौहार भी ऐसा ही है, जिसमें भाई को तिलक करते हुए शुभ मुहूर्त और काल का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

शुभ मुहूर्त

इस बार यानि 2017 में भाई दूज को मनाए जाने के लिए पूर्ण शोधन के बाद दोपहर 1 बजकर 12 मिनट से लेकर 3 बजकर27 मिनट तक निर्धारित किया गया है.

तो इस बार शुभ मुहूर्त का ध्यान अवश्य रखें ताकि आपके भाई और बीच स्नेह और सौहार्द हमेशा बरकरार रहे.

Tags:    
Ekta singh

Ekta singh

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top