धर्म-कर्म

सबरीमाला मंदिर में इस शर्त पर भक्तों को मिलेगी एंट्री, आज से 21 जुलाई तक ओपन

सुजीत गुप्ता
17 July 2021 5:20 AM GMT
सबरीमाला मंदिर में इस शर्त पर भक्तों को मिलेगी एंट्री, आज से 21 जुलाई तक ओपन
x

केरल के सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर पांच दिन के पारंपरिक मासिक पूजन के लिए 17 से 21 जुलाई के बीच खुला रहेगा। कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बार सबरीमाला मंदिर खुला है. खास बात ये है कि अधिकतम 5000 भक्तों को कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक या फिर आरटीपीसीआर टेस्ट के साथ ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति है। ये टेस्ट मंदिर में प्रवेश से 48 घंटे पहले होने चाहिए। मंदिर में प्रवेश करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी।

श्रद्धालुओं को वैक्सीन सर्टिफिकेट या निगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट के साथ ऑनलाइन बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में प्रवेश उन लोगों के लिए होगा, जिन्हें या तो वैक्सीन की दोनों खुराक मिली हैं या जिनकी आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव है।

सबरीमाला में प्रसिद्ध भगवान अयप्पा मंदिर और कई दूसरे प्रमुख मंदिर इस साल मई में कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बाद लगे लॉकडाउन के मद्देनजर भक्तों के लिए बंद कर दिए गए थे. राज्य में 1,200 से अधिक मंदिरों को मैनेज करने वाले त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड (टीडीबी) द्वारा जारी एक आदेश में लॉकडाउन अवधि के दौरान मंदिरों परिसर में भक्तों को दर्शन करने अनुमति नहीं दी गई थी. हालांकि दैनिक अनुष्ठान जारी रहे थे।

भले ही कोरोना की दूसरी लहर अब थम गई हो, लेकिन श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में गाइडलाइंस का पालन करना होगा. महामारी को देखते हुए श्रद्धालुओं को मंदिर मे दर्शन करने के लिए कड़े नियमों का पालन करना होगा।




Next Story