धर्म-कर्म

हनुमान जी कभी नहीं छोड़ते अपने भक्तों का हाथ, इन बाधाओं से करते हैं भक्त की रक्षा...

Shiv Kumar Mishra
21 Nov 2023 12:08 PM GMT
हनुमान जी कभी नहीं छोड़ते अपने भक्तों का हाथ, इन बाधाओं से करते हैं भक्त की रक्षा...
x
Hanuman ji never leaves his devotee's hand, he protects the devotee from these obstacles...

हिन्दू धर्म में राम भक्त हनुमान की पूजा के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। इस दिन पूजा करने से महाबली प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि मंगलवार के दिन, विधि-विधान से बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने पर भक्तों के सभी संकटों का नाश होता है। वहीं, जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष है, उन्हें, मंगलवार की पूजा से विशेष लाभ मिलता है। नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा-आराधना का विशेष महत्व माना गया है। यही वजह है कि लोग, मंगलवार को विशेष रूप से हनुमान जी की पूजा करते हैं और साथ ही साथ ही हनुमान चालीसा पाठ भी करते हैं।

भूत-प्रेत की बाधा

“भूत – पिशाच निकट नहीं आवै, महावीर जब नाम सुनावै” इसका अर्थ है कि महावीर हनुमान जी नाम लेने मात्र से ही भूत-पिशाच पास नहीं भटकते हैं। कहते हैं कि किसी व्यक्ति को अगर कोई डर सता रहा हो तो उसे रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ-साथ हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से धीरे-धीरे व्यक्ति का डर दूर हो जाता है। आइए जानते हैं, डर दूर करने के साथ-साथ हनुमान जी की आराधना से भक्तों को और क्या-क्या कृपा प्राप्त हो सकती है:-

नौकरी की समस्या

अगर कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो मंगलवार के दिन, सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से नौकरी के योग बनने लगेंगे।

तनाव की समस्या

अगर कोई व्यक्ति दिनभर तनाव में रहता है तो उसे हनुमान जी के मंत्र 'ॐ हनुमते नम:' या 'ॐ हनुमंते नम:' का 108 बार जाप करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से ऐसा करने से मन शांत रहता है।

दुर्घटना से बचाव

अगर व्यक्ति पर किसी भी तरह का कोई संकट आता है तो श्रीराम भक्त हनुमान उसके सभी संकटों को हर लेते हैं। माना जाता है कि अगर किसी भी तरह की दुर्घटना से बचना है तो रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

जेल जाने का डर

अगर किसी व्यक्ति को जेल जाने का डर सता रहा है तो उसे रोजाना सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से उस व्यक्ति को कोई भी बंधक नहीं बना सकता।

रोग से मुक्ति

“नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत वीरा” इसका अर्थ है कि हनुमान जी का रोजाना नाम लेने मात्र से ही सभी रोग और पीड़ा दूर हो जाती हैं।

मंगल दोष

हिन्दू धर्म के अनुसार, जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है, उसे विवाह से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति मंगल दोष से परेशान है तो मंगलवार के दिन, उसे हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और पूजा में हनुमान जी को लाल फूल अर्पित करने चाहिए।

शत्रुओं से बचाव

माना जाता है कि हनुमान जी के श्री बजरंग बाण से शत्रुओं का नाश होता है। इसे रोजाना 21 दिन तक पढ़ने और सच्चाई के मार्ग पर चलने से हनुमान जी अपने भक्तों का शत्रुओं से बचाव करते हैं।

कर्ज से छुटकारा

अगर कोई व्यक्ति कर्ज से परेशान है तो उसे मंगलवार के दिन, हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और साथ ही उसी दिन से कर्ज लौटाना शुरू कर देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से वह व्यक्ति जल्दी ही कर्ज मुक्त हो सकता है।

Next Story