Home > धर्म-कर्म > इस दिन कर्ज लेते या देते समय ध्यान रखें ज्योतिष के ये नियम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

इस दिन कर्ज लेते या देते समय ध्यान रखें ज्योतिष के ये नियम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

कर्ज के लेन-देन में वारों का विशेष महत्व है। इस दिन कर्ज लेते या देते समय ज्योतिष के इस नियम को ध्यान रखें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान...

 Vikas Kumar |  2017-10-02 06:15:00.0  |  नई दिल्ली

इस दिन कर्ज लेते या देते समय ध्यान रखें ज्योतिष के ये नियम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली : अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए कभी न कभी जीवन में व्यक्ति के ऐसे हालत हो जाते है कि कर्ज लेना ही पड़ता है। कई बार जीवन में बड़े काम में इंवेस्टमेंट करने के लिए कर्ज लेना या देना पड़ जाता है।

लेकिन ज्योत‌िषशास्‍त्रियों का मानना है की कुछ ऐसे ग्रह नक्षत्र होते हैं, जिनमें पैसा लेना और देना दोनों ही काफी जोखिम के काम हैं। कुछ द‌िन और समय तो ऐसे होते हैं जब धन का आदान-प्रदान किया जाए तो उनके वापस म‌िलने की संभावना खत्म हो जाती है।

कई बार व्यक्ति कर्ज को जल्दी चुकाने की इच्छा रखता है, लेकिन कर्ज का अंत नहीं आता है। वैसे तो व्यक्ति को कर्ज भगवान करें कभी न लेना पड़े लेकिन ऐसे हालत हो जाते है कर्ज की जरूरत मध्यम वर्ग को पड़ जाती है। जानिए किस दिन कर्ज लेना या देना होता है आपके लिए शुभ और अशुभ। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार कर्ज लेने और देने से पहले इस दिन इन बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

कर्ज के लेन-देन में वारों का विशेष महत्व है।

सोमवार : साेमवार का दिन कर्ज लेने या देने के लिए शुभ माना गया है, क्योंकि इस दिन की अधिष्ठात्री देवी मां पार्वती है और संबंधित ग्रह चंद्रमा है। अतः सोमवार के दिन कर्ज लिया या दिया जा सकता है।

मंगलवार : मंगलवार को कर्ज लेना बिल्कुल भी शुभ नहीं होता है और आर्थ‌िक अभावों से गुजरना पड़ता है। इस दिन लिया गया कर्ज दिन-प्रतिदिन बढ़ता रहता है। लेकिन इस दिन यदि कोई पुराना कर्ज हो तो उसे चुकाना शुभ होता है।

बुधवार : इस दिन पर राजकुमार बुध ग्रह का प्रभाव है जिसे की नपुंसक माना गया है इसलिए बुधवार को कर्ज लेना व देना शुभ नहीं होता है। इस दिन कर्ज और उधार देने वाले व्यक्ति का कभी मंगल नहीं हो सकता।

आगे पढ़े

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top