Archived

जानिए आज का हिन्दू पंचांग, कौन से पर्व है आज

जानिए आज का हिन्दू पंचांग, कौन से पर्व है आज
x
⛅ आज दिनांक 20 नवम्बर 2017
⛅ दिन - सोमवार
⛅ विक्रम संवत - 2074
⛅ शक संवत -1939
⛅ अयन - दक्षिणायण
⛅ ऋतु - हेमंत
⛅ मास - मार्गशीष
⛅ पक्ष - शुक्ल
⛅ तिथि - रात्रि 09:36 तक द्वितीया
⛅ नक्षत्र - रात्रि 12:48 तक ज्येष्ठा
⛅ योग - रात्रि 10:32 तक सुकर्मा
⛅ राहुकाल - सुबह 08:18 से 09:40
⛅ सूर्योदय - 06:53
⛅ सूर्यास्त - 17:54
⛅ दिशाशूल - पूर्व दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण - चन्द्रदर्शन
💥 विशेष - द्वितीया को बृहती (छोटा गन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌷 पेट के रोगों में लाभदायी व बल – वीर्यवर्धक मिश्रण
👉🏻 घी में भुनी हुई छोटी हरड का चूर्ण १०० ग्राम, घी में भुनी ५० ग्राम सौंफ व ५० ग्राम कच्ची सौंफ लेकर सभीको मिला लें | अब इसमें ४०० ग्राम बूरा व २०० ग्राम शुद्ध घी मिलायें | इस मिश्रण को काँच के बर्तन में भर लें |
👉🏻 २ – २ चम्मच चूर्ण सुबह – शाम गर्म दूध के साथ लें | २ घंटे पूर्व व बाद तक कुछ न खायें | इसे १५ दिन तक लेने से पेट की शुद्धि होती है | पुराने कब्ज में भी लाभ होता है | आँतों को बल मिलता है, जिससे भोजन का सम्यक पाचन होने में मदद मिलती है | यह बल, वीर्य व नेत्रज्योति वर्धक तथा ह्रदय को बल देनेवाला है |

🌷 वास्तु शास्त्र 🌷
🙏🏻 वास्तु के जरिए अपनी सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं फिर चाहे वह निजी जीवन से जुड़ी हों या प्रोफेशन लाइफ से,यहां तक कि वास्तु के जरिए अपने रिश्तों को भी सुधार जा सकता है। अगर आपके घर में आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते है, या पिता और पुत्र के बीच हमेशा मन-मुटाव बना रहता है तो इन 7 बातों का ध्यान रखने से यह परिस्थिति बदली जा सकती है।
🏡 1.घर का ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्वी कोना खंडित होने से पिता-पुत्र में आपसी मामलों को लेकर हमेशा झगड़े होते हैं। इसलिए घर के उत्तर-पूर्वी कोने को हमेशा ठीक रखना चाहिए।
🏡 2. घर की उत्तर-पूर्व दिशा में कूड़ेदान बनाने या कूड़ा रखने से भी घर के लोगों में मन-मुटाव और जलन आदि भावना रखते हैं। इस दिशा में कूड़ादान भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।
🏡 3. इलेक्ट्रॉनिक सामान, ज्वलनशील पदार्थ या गर्मी उत्पन्न करने वाले अन्य उपकरणों को ईशान (उत्तर-पूर्व) में रखने से पुत्र पिता की आज्ञा नहीं मानता है और घर-परिवार को अपमानित करता है। घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में इन चीजों को नहीं रखना चाहिए।
🏡 4. घर में होने वाले झगड़ों से छुटकारा पाने के लिए घर को साफ रखें। वास्तु की दृष्टि से घर के उत्तर-पूर्व दिशा को साफ-सुथरा रखना बहुत जरुरी माना जाता है। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बढ़ती है।
🏡 5. उत्तर-पूर्व दिशा में रसोई घर या शौचालय का होना भी घर के लोगों के संबंधों को प्रभावित करता है। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बनी रहती है। घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रसोई घर या शौचालय नहीं होना चाहिए।
🏡 6. ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में स्टोर रूम, टीले या पर्वत के समान आकृति के निर्माण से भी पिता-पुत्र के संबंधों में परेशानियां आती हैं और दोनों में अविश्वास बना रहता है। घर के उत्तर-पूर्वी कोने में स्टोर रूम आदि नहीं बनवाना चाहिए।
🏡 7. यदि कोई प्लाट उत्तर व दक्षिण में संकरा तथा पूर्व व पश्चिम में लंबा है तो ऐसी जगह को सूर्यभेदी कहते हैं, ऐसी जगह पर पिता-पुत्र के संबंधों में अनबन की स्थिति सदैव रहती है। ऐसी जगह पर कभी घर नहीं बनाना चाहिए।
Next Story