Archived

महा शिवरात्रि पर हुई महाकाल की भस्म आरती

महा शिवरात्रि पर हुई महाकाल की भस्म आरती
x
#MadhyaPradesh: 'Bhasma aarti' performed in the early morning hours at Ujjain's Mahakaleshwar temple #MahaShivRatri

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल के मंदिर में सवेरे ही दर्शानारथियों का हुजूम उमड पड़ा है. भक्तों को सवेरे की भस्म आरती में सम्मिलित होने की होड़ लगी थी. महाकाल की भस्म आरती को लेकर कहा जाता है कि जो भी भक्त इस आरती में सम्मिलित हो जाता है वो प्राणी इस मोह माया को त्याग कर भगवान भोलेनाथ की शरण में चला जाता है.


मंदिर के चारो और भारी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है. भक्तों का हुजूम बाबा भोलेनाथ की क्रपा के लिए उमड़ पड़ा है. पूरा उज्जैन आज शिवभक्ति के रंग में डूबा हुआ है. लोग ॐ नम शिवाय के जयकारों से गुंजायमान है. बाबा की नगरी में अपने अपने पाप धोने को हर भक्त उतावला नजर आ रहा है. बाबा की असीम क्रपा का पात्र हर कोई बनना चाह रहा है. भक्त चाहते है कि बाबा महाकाल की एक नजर इधर भी हो जाय.


पूरे देश में शिवरात्री का पर्व आज और कल भी बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. बाबा भोलेनाथ के नारों से सभी मंदिरों गुंजायमान हो रहा है. सभी भक्त बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करने को आतुर दिख रहे है. बाबा भोलेनाथ बड़े दयालु है जो व्यक्ति आज बाबा भोलेनाथ को जल अर्पण करता है उसके सभी कष्ट समाप्त हो जाते है और उसका जीवन खुशहाल हो जाता है.



Next Story