Archived

तिरुपति मंदिर की प्रबंधन समिति ने मुंडन करने वाले 243 नाइयों को निकाला, ये थी वजह

Vikas Kumar
15 Oct 2017 1:50 PM GMT
तिरुपति मंदिर की प्रबंधन समिति ने मुंडन करने वाले 243 नाइयों को निकाला, ये थी वजह
x
सबसे अमीर मंदिरों में शुमार तिरुमाला मंदिर का प्रबंधन करने वाली तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ट्रस्ट ने मुंडन करने वाले 243 नाइयों को काम से निकाल दिया है। क्योकि...

नई दिल्ली : सबसे अमीर मंदिरों में शुमार तिरुमाला मंदिर का प्रबंधन करने वाली तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ट्रस्ट ने मुंडन करने वाले 243 नाइयों को काम से निकाल दिया है। बताया जा रहा है ट्रस्ट ने नाइयों को इसलिए काम से निकाला की वो श्रद्धालुओं से कथित तौर पर 'टिप' (पैसे) लेते थे।

मिली जानकारी के अनुसार, इस संबंध में मंदिर अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद नाइयों को बर्खास्त कर दिया गया है। जिसके बाद बर्खास्‍त लोगों ने फिर से बहाल करने की मांग को लेकर आंध्र प्रदेश के तिरूमाला मंदिर के नजदीक विरोध-प्रदर्शन किया।

आपको बता दें मंदिर में ट्रस्‍ट ने कम से कम 943 नाइयों को भर्ती किया था, जिनमें ज्‍यादातर अनुबंध पर हैं। ये सभी कल्याण कट्टा में शिफ्ट के हिसाब से काम करते हैं। यह मंदिर के निकट बाल काटने का विशाल परिसर है। जहां मुंडन निशुल्‍क किया जाता है। लेकिन मंदिर ट्रस्‍ट को श्रद्धालुओं से शिकायतें मिल रही थीं कि कई नाई मुंडन करने की एवज में 10 से 50 रुपये तक की टिप मांग रहे थे।

वहीं बर्खास्‍त किए गए लोगों ने मंदिर ट्रस्‍ट के प्रशासनिक कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। उन्होंने मांग की कि उन्हें मानवीय आधार पर फिर से स्थापित किया जाए, क्‍योंकि बर्खास्तगी से वे अपनी आजीविका से वंचित हो गए हैं।

Next Story