Archived

इन खास मन्दिरों में हनुमान जी के दर्शन मात्र से धुल जाते है पाप!

इन खास मन्दिरों में हनुमान जी के दर्शन मात्र से धुल जाते है पाप!
x
कनॉट पैलेस, नई दिल्ली
यहां महाभारत कालीन श्री हनुमान जी का एक प्राचीन मंदिर है। यहाँ पर उपस्थित हनुमान जी स्वयम्भू हैं। बालचन्द्र अंकित शिखर वाला यह मंदिर आस्था का महान केंद्र है। दिल्ली का ऐतिहासिक नाम इंद्रप्रस्थ शहर है, जो यमुना नदी के तट पर पांडवों द्वारा महाभारत-काल में बसाया गया था।
सालासर बालाजी हनुमान मंदिर, राजस्थान
हनुमान जी का यह मंदिर राजस्थान के चूरू जिले में है। गांव का नाम सालासर होने का कारण इन्हें सालासर वाले बालाजी के नाम से यह मंदिर प्रसिद्ध है। हनुमान जी की इस प्रतिमा में दाड़ी व मूंछ भी है। माना जाता है कि हनुमान जी की यह प्रतिमा एक किसान को जमीन जोतते समय मिली थी, जिसे सालासर में सोने के सिंहासन पर स्थापित किया गया है।
श्री संकटमोचन मंदिर, वाराणसी
इस मंदिर की ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की यह मूर्ति गोस्वामी तुलसीदासजी के तप एवं पुण्य से प्रकट हुई है। इस मूर्ति में हनुमान जी दाएं हाथ में भक्तों को अभयदान कर रहे हैं और बायां हाथ उनके ह्रदय पर रखा है। श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के पास ही भगवान श्री नृसिंह का मंदिर भी है।

श्री बाल हनुमान मंदिर, जामनगर, गुजरात
साल 1540 में जामनगर की स्थापना के साथ ही स्थापित इस हनुमान मंदिर को गुजरात का गौरव माना जाता है। यहाँ पर साल 1964 से लगातार "श्री राम धुनी" का जाप चलता आ रहा है, जिस कारण इस मंदिर का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है।
हनुमानगढ़ी, अयोध्या
यहां का सबसे प्रमुख श्री हनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी के नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर बना हुआ है जिसके कारण यहां तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 70 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। यह मंदिर काफ़ी बड़ा और भव्य है। जिसके चारों ओर साधु-संत रहते हैं। इस मंदिर के दक्षिण में सुग्रीव टीला व अंगद टीला नामक जगह भी हैं। धर्म ग्रंथों के अनुसार अयोध्या भगवान श्रीराम की जन्मस्थली भी है।
हनुमान मंदिर, इलाहबाद
इलाहबाद किले से सटा यह मंदिर लेटे हुए हनुमान जी की प्रतिमा वाला एक छोटा किंतु प्राचीन मंदिर है।जो भारत का एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसमें हनुमान जी मूर्ति लेटी हुई मुद्रा में हैं। जो 20 फीट लम्बी है।
Next Story