Home > शेयर बाजार > बिहार में भाजपा की करारी हार, सेंसेक्स 600 अंकों की गिरावट के साथ धडा़म, रुपया भी धडाम

बिहार में भाजपा की करारी हार, सेंसेक्स 600 अंकों की गिरावट के साथ धडा़म, रुपया भी धडाम

 Special News Coverage |  2015-11-09 04:16:38.0

sensex
नई दिल्लीः बिहार में धुआंधार प्रचार के बावजूद बीजेपी नीत एनडीए को मिली करारी हार के बाद कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सेंसेक्स में जबरदस्त गिरावट देखी गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 600 अंकों की गिरावट के साथ 26000 के नीचे खुला। वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 160 अंकों की गिरावट के साथ खुला।

रुपया भी 1 फीसदी कमजोरी पर खुला
वहीं, कारोबारी सप्ताह के पहले दिन रुपए में भी कमजोरी के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत हुई। रुपया 72 पैसे कमजोरी यानी 1 फीसदी गिरावट के साथ प्रति डॉलर 66.47 पर खुला। शुक्रवार को रुपया फ्लैट नोट पर यानी 65.75 पर बंद हुआ था।


जानकारों ने संभावना जताई थी कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 1.5 से 2 फीसदी तक गिर सकता है।

बिहार चुनाव परिणाम का असर
कारोबारियों का कहना है कि बीजेपी की इस बुरी तरह से हुई हार हैरतअंगेज है औऱ इसका सीधा असर स्टॉक मार्केट्स पर पड़ेगा। नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन ने 178 सीटों पर जीत हासिल की जबकि बीजेपी के खेमे में केवल 58 सीटें आई हैं।

मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बालिगा के मुताबिक, मोदी के नेतृत्व में बिहार में सरकार बनने की मार्केट को बेहद उम्मीद थी और एग्जिट पोल्स ने अंदेशे दिए थे कि कांटेदार टक्कर होगी लेकिन जो हुआ, उसकी उम्मीद नहीं कती गई थी। ऐसे में सोमवार को जो नतीजे आए, वह चौंकाने वाले थे। ऐसे में सोमवार को बाजार में गिरावट देखी जा सकती है।

निवेशकों का कहना है कि दरअसल बिहार के जनादेश ने जीएसटी बिल जैसे कुछ और आर्थिक सुधारों को लागू करने की दिशा में अब सरकार पर राजनीतिक प्रेशर बढ़ाने का काम किया है।

शुक्रवार को भी रेड जोन में बंद हुआ था सेंसेक्स
शुक्रवार को सेंसेक्स 39 पॉइंट्स गिरावट के साथ 26,265 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 1 अंक नीचे 7,954 पर बंद हुआ। रुपया 65.76 प्रति डॉलर पर सिमटा था।

Tags:    
Share it
Top