शेयर बाजार

Paytm को 24 घंटे में लगे तीन बड़े झटके: EPFO एक्‍शन से लेकर इस्‍तीफे तक और गिरते हुए शेयर

Shiv Kumar Mishra
9 Feb 2024 12:11 PM GMT
Paytm को 24 घंटे में लगे तीन बड़े झटके: EPFO एक्‍शन से लेकर इस्‍तीफे तक और गिरते हुए शेयर
x
Paytm got three big shocks in 24 hours: from EPFO action to resignation and falling shares.

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन लगा दिया था, जिसके बाद से Paytm की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. अब पिछले 24 घंटे में पेटीएम को तीन जोरदार झटके लगे हैं. EPFO ने पेटीएम पेमेंट बैंक में क्रेडिट करने और क्‍लेम सेटलमेंट करने पर रोक लगा दी है. वहीं आज पेटीएम के शेयरों (Paytm Share Price) में जोरदार गिरावट भी देखी जा रही है, जबकि कल पेटीएम की इंडिपेंडेंट डायरेक्‍टर मंजू अग्रवाल ने इस्‍तीफा दे दिया था.

EPFO ने भी लगाई रोक

भारतीय रिजर्व बैंक के बैन के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कहा है कि वह पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों में ग्राहकों के ईपीएफ खातों की जमा और क्रेडिट लेनदेन को बैन कर देगा. EPFO ने 8 फरवरी, 2024 को एक परिपत्र में अपने फील्ड कार्यालयों से 23 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) में बैंक खातों से जुड़े दावों को स्वीकार नहीं करने को कहा. पिछले साल EPFO ने अपने बैंकिंग अनुभाग को पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक खातों में ईपीएफ भुगतान करने की अनुमति देने का निर्देश दिया था.

मंजू अग्रवाल ने दिया इस्‍तीफा

पेटीएम से स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने कथित तौर पर पद छोड़ दिया. CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अग्रवाल जो मई 2021 से बोर्ड में कार्यरत थे. मंजू अग्रवाल ने 1 फरवरी को तत्‍काल प्रभाव से इस्‍तीफा दे दिया है.

पेटीएम के शेयरों में जोरदार गिरावट

शुक्रवार को शेयर बाजार खुलते ही पेटीएम के शेयरों मे जोरदार गिरावट हुई. पेटीएम के शेयर 7.52% गिरकर 413.05 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. पिछले दो दिनों में इसके शेयर 17 फीसदी से ज्‍यादा गिर चुके हैं. एक महीने के दौरान इसके शेयरों में 39.76% की गिरावट आई है.

RBI के एक्‍शन के बाद बढ़ी मुश्किल

गौरतलब है कि 31 जनवरी को RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन लगाया था और कहा कि 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट, फास्टैग आदि में कोई जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके बाद से पेटीएम को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं. वहीं इसके शेयरों में गिरावट जारी है.

Next Story