Archived

B'day Special: जानिए तेज गेंदबाज जहीर खान से जुड़ी खास बातें

Vikas Kumar
7 Oct 2017 8:52 AM GMT
Bday Special: जानिए तेज गेंदबाज जहीर खान से जुड़ी खास बातें
x
टीम इंडिया के सबसे तेज गेंदबाज जहीर खान का आज जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर वीरेंद्र सहवाग ने अपने खास अंदाज में उन्हें बर्थडे विश किया...

नई दिल्ली : टीम इंडिया के सबसे तेज गेंदबाज जहीर खान का आज जन्मदिन है। टेस्ट मैंच में कपिल देव के बाद दुसरे सबसे तेज गेंदबाज जहीर खान है। जहीर का जन्म 7 अक्टूबर 1978 में मुबई के श्रीरामपुर में हुआ था।

जहीर के जन्मदिन पर वीरेंद्र सहवाग ने अपने खास अंदाज में उन्हें बर्थडे विश किया है, उन्होंने अपने ट्वीट में जहीर को सबसे महान गेंदबाज का स्थान दिया। उन्होंने जहीर को तेज क्रिकेट दिमाग वाला कहते हुए 'ज्ञान बाबा' कहा है। सहवाग ने साथ ही LastBachelorsBirthday जहीर को कहा है।

जहीर खान की सगाई हो चुकी है। वे जल्द ही वे एक्ट्रेस सागरिका घाटगे से शादी के बंधन में बंध जाएंगे। बताया जाता है कि जहीर खान व सागरिका नवंबर में शादी करेंगे और उनकी शादी का रिसेप्शन 27 नवंबर को होगा।

जहीर खान ने अप्रैल 2017 में अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए सागरिका घाटगे के साथ सगाई की खबर फैंस के साथ शेयर की थी। इसके पहले जहीर खान का अफेयर एक्ट्रेस ईशा शरवानी के साथ चल रहा था, हालांकि बाद में उनका ब्रेक-अप हो गया। जहीर के जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में खास बातें।

जहीर खान के पिता फोटोग्राफर और माँ टीचर थी। जहीर ने अपनी शुरूआती पढाई हिंद सेवा मंडल न्यू मराठी प्राइमरी स्कूल से की और बाद में केजे सोमैया सेकेंड्री स्कूल से की थी। स्कूल खत्म होने के बाद जहीर ने मेकैनिकल इंजीनियरिग डिग्री कोर्स में दाखिला लिया।

1999 -2000 में मुबई टीम में जगह न मिल पाने के कारण जहीर खान ने बड़ौदा कि तरफ से खेला था। सीजन में जहीर सबसे सफल बाए हाथ के गेंदबाज के रूप में उभरे थे। जहीर प्रथम श्रेणी के 8 मुकाबले में 29.25 कि औसत से जहीर खान ने 35 विकेट लिए थे, जिसमे इनका सर्वोच्च प्रदर्शन 43 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

जहीर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 610 इंटरनेशनल विकेट लिया है। उन्होंने 92 टेस्ट में 311 विकेट और अपने वनडे करियर के 200 मैचो में 282 विकेट झटके। जबकि टी-20 में उनके नाम 17 विकेट हैं। जहीर ने 15 अक्टूबर 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया।

जहीर आईपीएल में पूरे 100 मैच खेल चुके हैं। उन्होंने इस लीग में 102 विकेट लिये हैं। वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल चुके हैं। 2016 और 2017 में उन्होंने दिल्ली की कप्तानी भी की।

Next Story