Archived

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करेगा ऑस्ट्रेलिया, भारत में तीन नए गेंदबाज़ शामिल

आनंद शुक्ल
28 Sep 2017 8:11 AM GMT
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करेगा ऑस्ट्रेलिया, भारत में तीन नए गेंदबाज़ शामिल
x
इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 06 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 36 रन बना लिए हैं। चेन्नई, कोलकाता और इंदौर में जिस तरह टीम इंडिया ने प्रदर्शन किया है, उसे देखकर लगता है कि चौथे वनडे में उसे जीत से रोकना आसान नहीं होगा।

बेंगलुरू: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरु में वनडे सीरीज़ का चौथा मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 06 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 36 रन बना लिए हैं।

बेंगलुरु के मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया में तीन बदलाव किए गए हैं। तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव और मोहम्मद शमी को इस मैच में तेज़ गेंदबाज़ी की जिम्मा सौंपा गया है तो वहीं कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम में भी दो बदलाव किए गए हैं ग्लेन मैक्सवेल की जगह मैथ्यू वेड तो एस्टन ऐगर की जगह एड्म जांपा को भी टीम में जगह दी गई है।

भारत ने इंदौर में पिछले मैच को जीतकर एकदिवसीय क्रिकेट में अपने सबसे लंबे विजय क्रम की बराबरी कर ली थी। भारत की यह लगातार 9वीं एकदिवसीय जीत थी। भारत ने इस साल जुलाई से सितम्बर तक लगातार 9 एकदिवसीय मैच जीत लिए हैं जबकि इससे पहले उसने नवम्बर 2008 से फरवरी 2009 तक लगातार 9 वनडे जीते थे।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम सीरीज में पहले ही 3-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है। टीम इंडिया ने उसे बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग हर मोर्चे पर पछाड़ा है। टीम इंडिया सीरीज जीत चुकी है, लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी आक्रामकता में कोई कमी नहीं आएगी। भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। चेन्नई, कोलकाता और इंदौर में जिस तरह टीम इंडिया ने प्रदर्शन किया है, उसे देखकर लगता है कि चौथे वनडे में उसे जीत से रोकना आसान नहीं होगा।

शानदार प्रदर्शन रहा है भारतीय टीम का बेंगलुरू में

टीम इंडिया ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अबतक 19 मैच खेले हैं जिनमें से 13 मैचों में उन्हें जीत मिली है और 4 मैचों में विराट ब्रिगेड को हार का मुंह देखना पड़ा है। इसके अलावा एक मैच बेनतीजा जबकि एक मैच टाई रहा है। कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मैच जीत लेते हैं तो वह लगातार 10 वनडे मैचों में जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंंगे।

दम है ब्रिगेड विराट में

टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी अब लय हासिल कर चुकी है। इंदौर वनडे में रोहित ने 71 रनों की पारी खेली, जबकि रहाणे ने 70 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में है, ऐसे में उनकी नजर अपने आईपीएल होम ग्राउंड पर शानदार शतक जड़ कर रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर होगी। मिडिल ऑर्डर में हार्दिक पंड्या नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए हिट साबित हुए हैं।

पंड्या इस सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं, जो टीम इंडिया के लिए बहुत सकारात्मक संकेत हैं। इसके अलावा अनुभवी धोनी का एक छोर पर खड़े रहकर टीम को संभालना टीम के लिए बहुत उपयोगी रहा है। धोनी पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ बैटिंग करने में माहिर हैं और वो आखिर में टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद करते हैं।

Next Story