Archived

अभी - अभी : एवी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Arun Mishra
23 May 2018 11:33 AM GMT
अभी - अभी : एवी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
x
ABDevilliers
महान बल्लेबाज एवी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

नई दिल्ली : क्रिकेट जगत के सबसे धाकड़ बल्लेबाज एवं साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान एवी डिविलियर्स ने अपने एक ऐलान से सबको चौंका दिया है। जी हां, आपने सही सुना एवी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। बुधवार को एबी ने अपने अधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर एक विडियो शेयर करते हुए कहा, 'आज मैंने एक बड़ा फैसला किया है।' इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर दी।


अपने बयान में उन्‍होंने कहा, 'मैंने तुरंत प्रभाव से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने का फैसला किया है। 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 787 टी20 के बाद अब समय है कि दूसरों को मौका मिले. मैंने अपना मौका भुनाया और ईमानदारी से कहूं तो मैं थक गया हूं। यह काफी मुश्किल फैसला था, इस बारे में मैंने काफी गंभीरता से विचार किया और मैं थोड़ा बहुत क्रिकेट खेलते हुए रिटायर होना चाहूंगा। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शानदार सीरीज जीतने के बाद हटने का यह सही समय है।'

अपने 14 साल के इंटरनैशनल करियर में डिविलियर्स ने 114 टेस्ट मैच में 22 शतक समेत 50.66 के एवरेज से 8765 रन बनाए। वहीं 220 वनडे में उन्होंने 53.5 के औसत से 9577 रन बनाए। इंटरनैशनल टी20 में भी उनके आंकड़े बेजोड़ रहे हैं। 78 टी20I खेलकर इस खिलाड़ी ने 10 फिफ्टी समेत 1672 रन अपने नाम किए हैं।

क्रिकेट में कैसे आए -

17 फरवरी 1984 को प्रिटोरिया में जन्मे डिविलियर्स क्रिकेट ही नहीं गोल्फ, रग्बी, बैडमिंटन, स्विमिंग और टेनिस के भी बेहतरीन प्लेयर रहे हैं। इसके बावजूद उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर बनाया।क्रिकेट को चुनने की ये है वजहःआईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान महज 64 रनों पर 150 रनों की पारी खेलने के बाद एक इंटरव्यू में एबी डिविलियर्स ने बताया था कि क्रिकेट को इन्होंने बस 'बाई-चान्स' ही चुना था। उन्होंने एक घटना का जिक्र करते बताया कि 1992 में विश्व-कप के दौरान वो टेलीविज़न पर देख रहे थे, तब इन्होंने जोंटी रोड्स को रन-आउट करते देखा था। उसी समय यह खेल काफी अच्छा शांतिप्रिय लगा। तब मुझे लगा कि मुझे इस खेल में करियर बनाना चाहिए।

Next Story