खेलकूद

रोहित शर्मा के नवें टेस्ट शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाई बढ़त

Shiv Kumar Mishra
11 Feb 2023 5:21 AM GMT
रोहित शर्मा के नवें टेस्ट शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाई बढ़त
x

रोहित शर्मा के नवें टेस्ट शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 144 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पहली पारी में 177 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 321 रन बना लिए हैं। रोहित ने मैच से पहले कहा था कि पिच की चर्चा बहुत हो गई, अब क्रिकेट खेल लें। रोहित ने नागपुर के विकेट की आलोचना कर रहे तमाम लोगों को उसी विकेट पर असली क्रिकेट खेल कर दिखा दिया। हिटमैन... द वन मैन आर्मी...!

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अक्षर पटेल 52 और रविंद्र जडेजा 66 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा ने अंत में रोहित शर्मा की धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया को बड़ी बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पर ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के सामने सबसे पहले जो बल्लेबाज डटकर खड़ा हुआ, उसका नाम है हिटमैन। एक ऐसा शतक जो आने वाले कई वर्षों तक लोगों के जेहन में रहेगा।

पहले दिन जब ऑस्ट्रेलिया ऑल आउट हुआ और भारत को बल्लेबाजी मिली, कप्तान पैट कमिंस ने खुद गेंदबाजी का जिम्मा संभाल लिया। पहली गेंद आउटसाइड ऑफ लेंथ बॉल, थर्ड स्लिप और गली के बीच से चौका। दूसरी गेंद काफी ज्यादा फुल लेंथ और स्ट्रेट। नतीजा मिडविकेट की दिशा में कलाइयों के सहारे खूबसूरत चौका। चौथी गेंद 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकिन पैड्स पर। मिड ऑन और मिड विकेट के बीच से जबरदस्त चौका। जिस विकेट पर मेहमान बल्लेबाज एक-एक रन के लिए तरस गए, उसी विकेट पर रोहित शर्मा ने पहले ही ओवर में कंगारू कप्तान का धागा खोल दिया।

पांचवें ओवर में फिर से दोनों देशों के कप्तान आमने-सामने हुए। अबकी बार तीसरी और छठी गेंद चौके के लिए सीमा रेखा पार गई। तीसरी गेंद फुल और स्ट्रेट। नतीजा बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में खूबसूरत चौका। छठी बॉल शॉर्ट ऑफ लेंथ थी और इसे हिटमैन ने बड़ी खूबसूरती से फाइन लेग की दिशा में चौके के लिए भेज दिया। 8वें ओवर में रोहित के सामने नंबर वन कंगारू स्पिनर नाथन लियोन थे। अंतिम गेंद फुल लेंथ की और बदले में मिड ऑफ की दिशा में क्या खूबसूरत टाइमिंग के बूते चौका। लियोन के 14वें ओवर की अंतिम गेंद टॉस्ड अप अराउंड ऑफ। रोहित गेंद की पिच तक गए और उसे छक्के के लिए मिड ऑफ के ऊपर से लॉफ्ट कर दिया। नाथन लियोन के 16वें ओवर की चौथी गेंद ओवर पिच आउटसाइड ऑफ। बदले में चौके वाला कवर ड्राइव। दिलचस्प ये था कि इस वक्त तक दूसरे छोर पर हिटमैन रोहित के साथ केएल राहुल भी मौजूद थे लेकिन उन्होंने एक भी बाउंड्री नहीं लगाई थी। यह आंकड़ा बल्लेबाजी के दौरान रोहित शर्मा की डोमिनेशन दिखाता है।

नाथन लियोन के 22वें ओवर की पांचवीं गेंद टॉस्ड अप आउट साइड ऑफ। पैडल स्वीप के जरिए चौका और रोहित का अर्धशतक पूरा। अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर रोहित ने कवर्स में करारा चौका लगाया। मानो हिटमैन सोच कर आए थे कि बल्लेबाजी अपने स्पेशल अंदाज में ही करनी है। दूसरे दिन पैट कमिंस के 32वें ओवर की अंतिम गेंद शॉर्ट। बदले में रोहित शर्मा का फेवरेट फुल शॉट। गेंद पलक झपकते आसमान में छक्के के लिए निकल गई। नाथन लियोन के 35वें ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित के बल्ले का किनारा भी चौके के लिए सीमा रेखा पार चला गया। वो कहते हैं ना कि किस्मत भी योद्धा का ही साथ देती है। अगर प्रयास करोगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

मर्फी के 43वें ओवर की पहली गेंद पैड्स पर डाउन द लेग। खराब गेंद पर लाजवाब शॉट। मिडविकेट की दिशा में जोरदार चौका। ओवर की अंतिम गेंद डाउन द लेग साइड और आसानी से फाइन लेग में एक और बाउंड्री। इस बीच दूसरे छोर पर बल्लेबाज आ रहे थे और जा रहे थे, लेकिन हिटमैन तूफानी तेवर दिखा रहे थे। 58वें ओवर की तीसरी गेंद कमिंस ने शॉर्ट पिच डाली और बदले में स्क्वायर लेग की दिशा में आकर्षक चौका। मर्फी के 63वें ओवर की चौथी गेंद पर स्टेप आउट करके रोहित शर्मा ने इनसाइड आउट शॉट खेला और अपना शतक पूरा किया। इसी गेंदबाज ने तब तक भारत के 5 विकेट चटकाए थे लेकिन रोहित शर्मा ने उनके खिलाफ भी बेखौफ बल्लेबाजी की।

इसके बाद रवींद्र जडेजा शो शुरू हो गया लेकिन मर्फी के 76वें ओवर की दूसरी गेंद पर हिटमैन डांसिंग डाउन द ट्रैक आए। कलाइयों के सहारे मिडविकेट की दिशा में खूबसूरत फ्लिक पर चौका। रोहित शर्मा जिस बेखौफ अंदाज में खेल रहे थे, लग रहा था कि कोई भी रिकॉर्ड आज उनकी पहुंच से दूर नहीं रहेगा। 81वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने नई गेंद ली थी। चौथी गेंद ड्राइव के लिए परफेक्ट लेंथ पर थी लेकिन टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ आ गई। बल्ले के किनारे के बगल से होते हुए बॉल सीधा ऑफ स्टंप से जा टकराई। रोहित आउट जरूर हो गए लेकिन अपने खेल के बूते उन्होंने टीम इंडिया को टेस्ट मैच की ड्राइविंग सीट पर बिठा दिया।

यूं ही लगातार छीनेगा गेंदबाजों का चैन

अब जमकर शतक जड़ेगा अपना हिटमैन ❤️

Next Story