खेलकूद

IND vs SA 2nd Test : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया; सीरीज 1-1 से बराबर, टीम इंडिया ने केपटाउन में रच दिया इतिहास

Arun Mishra
4 Jan 2024 11:45 AM GMT
IND vs SA 2nd Test : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया; सीरीज 1-1 से बराबर, टीम इंडिया ने केपटाउन में रच दिया इतिहास
x
केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत की यह पहली टेस्ट जीत है।

IND vs SA 2nd Test : केप टाउन टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को दूसरे दिन ही 7 विकेट से हरा दिया। केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत की यह पहली टेस्ट जीत है। इसी के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई। भारत को दूसरी पारी में 79 रन का टारगेट मिला था। टीम ने इसे 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

बुधवार को न्यूलैंड्स मैदान पर साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। साउथ अफ्रीका पहली पारी में 55 पर ऑलआउट हुआ, जबकि भारत भी अपनी पहली पारी में 153 रन ही बना सका। टीम इंडिया को पहली पारी में 98 रन की बढ़त मिली थी। साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 176 रन बनाए। टीम आखिरी पारी में 78 रन से आगे रही, इसलिए भारत को 79 रन का टारगेट मिला था। भारत ने इसे 12वें ओवर में हासिल कर लिया।

भारतीय टीम की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही. इससे पहले केपटाउन में भारत को 6 टेस्ट में 4 बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे थे. भारतीय टीम 1992 से साउथ अफ्रीकी जमीन पर द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलती आ रही है, लेकिन उसने केपटाउन में एक भी टेस्ट जीत हासिल नहीं की थी. अब उसने केपटाउन में जीत का सूखा खत्म किया है.

यही नहीं किसी एशियाई देश की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही. भारतीय टीम के लिए दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने 23 गेंदों पर 28 रन बनाए, जिसमें छह चौके शामिल रहे. वहीं रोहित शर्मा 17 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने दूसरी पारी में यशस्वी के अलावा विराट कोहली और शुभमन गिल का भी विकेट गंवाया. कोहली ने 12 और गिल ने 10 रन बनाए.


Next Story