खेलकूद

नाम...मोहम्मद सिराज: काम..9 ओवर...3 मेडन...15 रन और 6 विकेट

Shiv Kumar Mishra
3 Jan 2024 10:37 AM GMT
नाम...मोहम्मद सिराज: काम..9 ओवर...3 मेडन...15 रन और 6 विकेट
x
Name Mohammed Siraj Work 9 overs 3 maidens15 runs and 6 wickets

नाम...मोहम्मद सिराज। काम..9 ओवर...3 मेडन...15 रन और 6 विकेट। सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने भारत को एक पारी और 32 रन से हराया था। केपटाउन टेस्ट में मोहम्मद सिराज ने इसका बदला सूद समेत वसूला। न्यूलैंड्स केपटाउन में साउथ अफ्रीका ने साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। मोहम्मद सिराज ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर ऐडन मार्करम को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। दरअसल यह पिच्ड अप डिलीवरी अराउंड ऑफ स्टंप थी। राइट हैंडेड बैटर मार्करम के पास इस गेंद को खेलने के सिवाय दूसरा कोई विकल्प नहीं था। मार्करम ने रक्षात्मक तरीके से पुश किया। थर्ड स्लिप पर खड़े यशस्वी जायसवाल ने डाइव मारकर बाहरी किनारा पकड़ लिया। मोहम्मद सिराज को इस गेंद पर लेट आउटस्विंग मिली थी, जिस वजह से बल्लेबाज का किनारा लगा। ऐडन मार्करम ने बनाए 2 और प्रोटियाज को 5 पर पहला झटका लगा। मोहम्मद सिराज ने पहले टेस्ट के हीरो डीन एल्गर को छठे ओवर की तीसरी शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद पर बोल्ड कर दिया।

आउटसाइड ऑफ स्टंप डाली गई इस शॉर्ट बॉल पर एल्गर ने कवर्स की दिशा में चौका लगाने का प्रयास किया। बगैर किसी फीट मूवमेंट के खेले जा रहे इस शॉट के कारण एल्गर का इनसाइड एज विकेट पर आ लगा। डीन एल्गर ने 15 गेंद खेलकर बनाए 4 और साउथ अफ्रीका को 8 पर दूसरा झटका लग गया। जसप्रीत बुमराह ने नवें ओवर में विकेट टेकिंग पार्टी जॉइन की। ट्रिस्टन स्टब्स 3 रन बनाकर शॉर्ट बॉल के फेर में फंस गए। 10वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने टोनी डी जोरजी का भी काम तमाम कर दिया। 135 Kmph की दूसरी फुलर लेंथ डिलीवरी जोरजी के पैड्स पर डाली गई थी। ग्लांस करने के प्रयास में जोरजी सिर्फ बल्ले का इनसाइड एज मैनेज कर सके। केएल राहुल ने अपने दाहिने तरफ बढ़ते हुए आसानी से कैच पकड़ लिया। जैसे ही मोहम्मद सिराज ने गेंद रिलीज की, केएल राहुल दाहिनी तरफ बढ़ गए। टोनी डी जोरजी के खिलाफ यह प्लानिंग पहले ही तैयार कर ली गई थी। अब समझ आ गया था कि मोहम्मद सिराज पारी में आग उगल रहे हैं। 16वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीका को डबल झटका दिया। दूसरी गुड लेंथ गेंद अराउंड ऑफ स्टंप थी। डेविड बेडिंगहम ने आगे निकलकर डिफेंड करने का प्रयास किया।

गेंद ने बल्लेबाज की उम्मीद के विपरीत ज्यादा बाउंस लिया और बैट के ऊपरी हिस्से से लगकर स्लिप कॉर्डन में तैनात यशस्वी जायसवाल के हाथ चली गई। मोहम्मद सिराज जिस गेंद पर हाथ लगा रहे थे, वहीं उन्हें विकेट दिला रही थी। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद सिराज ने मार्को जानसेन को भी रवाना कर दिया। फुलर लेंथ बॉल आउटसाइड ऑफ को जानसेन ने आगे निकलकर डिफेंड करने का प्रयास किया। लेट स्विंग की वजह से विकेट के पीछे केएल राहुल ने बेहतरीन कैच पकड़ लिया। जानसेन का खाता नहीं खुला और साउथ अफ्रीका को 34 पर छठा झटका लग गया। इसी के साथ मोहम्मद सिराज ने पंजा खोल दिया। काइल वेरेनी एक छोर से साउथ अफ्रीका पारी को संभालने का प्रयास कर रहे थे। सिराज ने पांचवीं गेंद फुलर लेंथ आउटसाइड ऑफ डाली। वेरेनी ने ड्राइव करने का प्रयास किया और सेकंड स्लिप में शुभमन गिल को कैच थमा दिया। मोहम्मद सिराज के कारण साउथ अफ्रीका अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे न्यूनतम स्कोर 55 पर सिमट गई। Lekhanbaji

Next Story