Archived

डेरा का सर्च ऑपरेशन तीसरे दिन हुआ खत्म, जानिए- गुप्त गुफा के अलावा और क्या-क्या मिला?

Arun Mishra
10 Sep 2017 1:15 PM GMT
डेरा का सर्च ऑपरेशन तीसरे दिन हुआ खत्म, जानिए- गुप्त गुफा के अलावा और क्या-क्या मिला?
x
डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर में लगातार दो दिन दिन से जारी सर्च ऑपरेश अाज यानी तीसरे दिन लगभग खत्म हो गया है। डिप्टी डायरेक्टर ऑफ हरियाणा पीआर डिपार्टमेंट के सतीश मेहरा ने बताया कि हेडक्वार्टर की तलाशी 99 फीसदी खत्म हो चुकी है
सिरसा : डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर में लगातार दो दिन दिन से जारी सर्च ऑपरेश अाज यानी तीसरे दिन लगभग खत्म हो गया है। डिप्टी डायरेक्टर ऑफ हरियाणा पीआर डिपार्टमेंट के सतीश मेहरा ने बताया कि हेडक्वार्टर की तलाशी 99 फीसदी खत्म हो चुकी है। साध्वी से रेप के मामले में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय की शनिवार को भी तलाशी ली गई।
शनिवार को दूसरे दिन करीब 8 घंटे सर्च ऑपरेशन चला। इस दौरान सुरक्षा एजेंसियों को दो गुप्त सुरंगों का पता चला, जिसमें एक सुरंग गुरमीत राम रहीम की गुफा से उसकी शिष्याओं के हॉस्टल तक जाती थी। इसके अलावा पटाखे बनाने की फैक्ट्री का भी पता चला है। यहां अवैध रूप से पटाखे बनाए जाते थे। इन सभी को जब्त कर लिया गया है। इसके अलावा, एके-47 का खाली बॉक्स भी मिला है। ऐसा कहा जा रहा है कि रिटायर्ड जज अनिल कुमार पंवार की अगुआई वाली जांच टीम नरकंकाल की आशंका के चलते डेरे के बाग-बगीचों और वंडर पार्क में खुदाई भी करवा सकती है।
बता दें कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशानुसार डेरा सच्चा सौदा सिरसा में शनिवार को भी प्रशासनिक अधिकारियों ने सुबह 7 बजे सर्च ऑप्रेशन चलाया जो शाम तक चला। सर्च ऑपरेशन आज भी चला जाएगा। डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पिछले महीने बलात्कार के जुर्म में 20 साल की कैद की सजा सुनायी गयी थी।
अब आपको बताते हैं दो दिनों तक चले तलाशी अभियान में डेरा से क्या-क्या मिला-
दूसरे दिन सर्च ऑपरेशन में डेरे से मिली ये चीजें
1- डेरा सच्चा सौदा के स्किन बैंक में अनियमिततायें पाये जाने पर उसे सील कर दिया गया है। उपनिदेशक सूचना सतीश मेहरा ने बताया कि लखनऊ 14 शव भेजे गये थे उनका कोई रिकार्ड डेरे के अस्पताल में नहीं मिला है। सर्च टीम ने इस संदर्भ में हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग को कार्यवाही के लिए चिट्ठी लिखी है।
2- डेरा परिसर में पटाखे बनाने की एक फैक्ट्री भी मिली है और यह अवैध फैक्ट्री है। उसे सील कर दिया गया है।
3- एक अधिकारी ने बताया कि एके 47 के कारतूसों का एक खाली बक्सा, पटाखों के 84 गत्ते और अवैध कारखाने के रसायन बरामद किए गए थे।
4- सर्च ऑपरेशन के दूसरे दिन सैकड़ों जोड़े जूते, डिजाइनर कपड़े और टोपियां मिली हैं।
5- राज्य के सूचना और जन संपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने बताया, एक गुप्त सुरंग का पता चला है जो गुरमीत राम रहीम के निजी आवास (गुफा) से साध्वियों के हॉस्टल तक जाती थी।
6- डेरा की तलाशी के दौरान एक और फाइबर सुरंग का पता चला जो डेरा प्रमुख के निजी आवास से करीब पांच किलोमीटर खुलती थी।
7- डेरा परिसर की तलाशी के दौरान रसायन भी मिले।
8- इसके अलावा बाबा राम रहीम के कमरे से एक वॉकी-टॉकी भी बरामद हुआ है।
9- बाबा राम रहीम के आवास के समीप ही मिले विंडो जैसे रास्ते को नई मिट्टी डालने के बाद फाइबर लगाकर बंद किया गया था। जांच टीम ने अब उस विंडो की खुदाई आरंभ कर दी है।
10- 2 लैपटॉप, करीब डेढ़ दर्जन धारदार हथियार और दर्जनों लाठियां बरामद की गई हैं।
पहले दिन सर्च ऑपरेशन में डेरे से मिली ये चीजें
1- कंप्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव
2- कई लग्जरी कारें बिना नंबर प्लेट के। बताया जा रहा है कि जिन लग्जरी गाड़ियों में राम रहीम जाता था उन कारों में नंबर प्लेट नहीं होती थी।
3- 60 लाख रुपये की लेक्सेस गाडी भी मिली है जिस पुलिस अपने साथ ले गई है। अब ये जांच की जा रही है कि ये गाड़ी किसके नाम पर थी।
4- पुलिस को बिना लेबल के कई ब्रांडेड दवाइयां भी मिली हैं।
5- एक ओबी वैन
6- सात हजार रुपये के बंद हो चुके नोट
7- 12 हजार रुपये नकद
8- आलीशान फर्नीचर, ड्रेसिंग टेबल
9- महंगे पर्स, बेशकिमती अंगूठी
10- 1500 जोड़ी जूते
11- पुलिस को दीवार के पीछे कबड़ मिले जिसमें करीब तीन हजार जोड़ी कपड़े टंगे हुए मिले।
12- तलाशी के दौरान 2 रूम कैश से भरे मिले, जिसे सील कर दिया गया है।
13- डेरा हेडक्वॉर्टर के पास के बाजार में प्लास्टिक के बने सिक्के भी मिले हैं। ये सिक्के 10 रुपये से लेकर अलग-अलग मूल्यों के हैं।
14- तलाशी के बाद बाबा की गुफा से 5 लोग मिले हैं, जिनमें से 2 नाबालिग और 3 बालिग हैं। दो नाबालिग बच्चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्य तीन को पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है।
15- गुफा से एक वॉकी टॉकी भी मिला है।
16- सर्च अभियान के दौरान वन विभाग की टीम को भी बुलाया गया, जिसके चलते डेरे में कई जानवर मिले। इनमें हिरण, मोर आदि वन्य प्राणी शामिल हैं। सर्च ऑपरेशन के दौरान डेरा परिसर में वन्य प्राणी देखे गए।
जसमीत इंसां के आवास तक पहुंची जांच
शनिवार को चलाए गए सर्च अभियान के दौरान जांच टीम बाबा राम रहीम के पुत्र जसमीत इंसां के आवास तक पहुंची और वहां भी बारीकी से जांच की। हालांकि टीम सदस्यों को जांच के दौरान कोई भी आपत्तिजनक सामान नहीं मिला। अहम बात यह है कि पूरी जांच टीम के साथ रुड़की से भू-गर्भ विभाग की टीम भी अपना पूरा सहयोग दे रही है। इस भूगर्भ विभाग की जांच टीम ने डेरे में डेरा डाला हुआ है। टीम के सदस्य विशेष उपकरणों व एक्सरे मशीनों से लैस हैं जो जांच के दौरान गुफा और डेरे की जमीन की जांच करेंगे।
उल्लेखनीय है कि डेरा भूमि में काफी संख्या में नर कंकालों के दबे होने की भी आशंकाएं जाहिर की गई हैं। इसी उद्देश्य से जांच टीम की ओर से दो जेसीबी मशीनें भी मंगवाई गई हैं, ताकि खुदाई कर कंकाल बरामद किए जा सकें। हालांकि डेरा के मुखपत्र सचकहूं में डेरा के ही कुछ प्रबंधकों ने भी खुद माना था कि यहां नर कंकाल मिल सकते हैं क्योंकि जो लोग यहां मरते थे, परिजन उनकी अस्थियों को यहीं दफना देते थे ताकि मिट्टी में मिलकर हड्डियां फासफोरस बनकर मिट्टी को उपजाऊ बना सके। अब इस बात में कितनी सच्चाई है, ये तो आने वाला वक्त बताएगा।
Next Story