Home > राज्य > हिमाचल प्रदेश > यूपी की अंजुम को मिली सोलन जिले की कमान, देश की दूसरी मुस्लिम महिला आईपीएस

यूपी की अंजुम को मिली सोलन जिले की कमान, देश की दूसरी मुस्लिम महिला आईपीएस

 Special News Coverage |  2016-02-20 10:07:59.0

anjum ara

सोलन (हिमाचल प्रदेश)

देश की दूसरी मुस्लिम महिला आईपीएस बनने का गौरव प्राप्त करने वाली अंजुम आरा सोलन जिला की पहली महिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) बनी हैं। साल 2011 बैच की आईपीएस अंजुम ने शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने हर वक्त आम आदमी के लिए सुगमता से उपलब्ध रहने और लोगों के मन से पुलिस का खौफ दूर करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि सोलन शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारना उनकी प्राथमिकता में शामिल है।


एसपी अंजुम आरा ने कहा
पदभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए एसपी अंजुम आरा ने कहा कि पुलिस के प्रति लोगों के मन में गलत धारणा बनी हुई है, जबकि हकीकत तो यह है कि पुलिस आम लोगों की सेवा के लिए है। पुलिस का खौफ आम आदमी के मन से दूर करना और इस खौफ को अपराधियों में पैदा करना उनका उद्देश्य रहेगा। उन्होंने कहा कि वह हर वक्त आम लोगों के लिए उपलब्ध रहने का हर संभव प्रयास करेंगी ताकि कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी बात को उन तक पहुंचा सके। जिला में कहीं भी लोगों को अपनी शिकायत दर्ज करने में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए सभी थानों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।


उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी, जुआ व अन्य आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष टीमों का गठन किया जाएगा। हाइवे पैट्रोलिंग को और अधिक चुस्त-दुरुस्त किया जाएगा ताकि बाहर से आने वाले हुड़दंगी लोगों से निपटा जा सके। होटलों में होने वाले अनैतिक धंधों व अवैध कारोबार पर पूरी नजर रहेगी और होटलों का औचक निरीक्षण सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं, इसके लिए हर व्यक्ति को जागरूक रहना होगा। उन्होंने फोन पर किसी भी व्यक्ति से अपनी निजी पहचान को कतई उजागर न करने की भी लोगों से अपील की।

आपको मालुम हो कि सहारनपुर(उप्र) के गंगोह में पली-बढ़ी और वहीं से शिक्षा ग्रहण करने वाली अंजुम आरा ने देश की दूसरी मुस्लिम महिला आईपीएस बनने का गौरव प्राप्त किया है। अंजुम आरा ने लखनऊ के इंजीनियरिंग कालेज से बीटेक किया है और वर्ष 2011 में आईपीएस की परीक्षा कड़ी मेहनत से उत्तीर्ण की। इससे पहले वह शिमला की एएसपी व एसपी साइबर क्राइम रही हैं। सोलन में पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने एसपी रमेश छाजटा को पदमुक्त किया। छाजटा को एसपी स्टेट विजिलेंस तैनात किया गया है।

Tags:    
Share it
Top