Archived

गुजरात: पाटीदार आंदोलन उग्र, दो बसें फूंकी

गुजरात: पाटीदार आंदोलन उग्र, दो बसें फूंकी
x
Patidar youths protested against Vijay Tankar Sammelan by Bharatiya Janata Yuva Morcha in Surat last night, set 2 buses on fire. 20 detained

गुजरात में सूरत के पाटीदारों के दबदबे वाले इलाके में देर रात अज्ञात प्रदर्शनकारियों ने दो बसें फूंक दीं. जानकारी के मुताबिक मंगलवार की शाम सौराष्ट्र भवन में गुजरात बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यक्रम में हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली पाटीदार अनामत आंदोलन समिति से कथित तौर पर जुड़े कुछ लोगों ने हंगामा करने की कोशिश की थी. यह कार्यक्रम भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया था.



बीजेपी पूरे राज्य में इस तरह की बैठकें आयोजित कर रही है. पुलिस ने जैसे ही पाटीदार प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया वबाल मच गया. सूरत के पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया. हीराबाग सर्किल में दो बसें फूंक दी गई. इलाके में अब स्थिति नियंत्रण में है. कंट्रोल रूम के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा.


कहा ये भी जा रहा है कि ये आंदोलन पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के गुजरात आने का विरोध भी था. आपको बता दें कि पीएम मोदी और शिंजो आबे बुधवार को गुजरात पहुंचेंगे. भाजुयमो के विरोध से शुरु हुई थी हिंसा मंगलवार की रात करीब 9 बजे शुरु हुआ ये प्रदर्शन रात 12 बजे तक चला. सूरत के वराछा में पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के कार्यकर्ता बीजेपी युवा मोर्चा के विजय टंकार सम्मेलन का विरोध करने पहुंचे थे. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने हंगामा कर दिया. प्रदर्शनकारियों ने हीराबाग के सौराष्ट्र सोसायटी स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर बीजेपी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इन लोगों ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रमुख ऋत्विज पटेल के खिलाफ हंगामा किया. इस दौरान जब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की तो भीड़ ने पुलिस पर टमाटर फेंका और पथराव किया. हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने लाठीचार्ज शुरु कर दिया और सूरत के पास कन्वीनर अल्पेश कथिरिया व विजय मांगुकिया समेत 18 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद पाटीदार और भड़क उठे और बाद में 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने हीराबाग के पास बीआरटीएस की दो बसों में आग लगा दी.


सूरत में पाटीदारों की आबादी 10 लाख से ज्यादा है. पाटीदार समुदाय को 2015 में हार्दिक पटेल के रूप में नया नेता मिला था जिसने आरक्षण को लेकर पूरे राज्य में आंदोलन किया था. उधर, भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष रुतविज पटेल का कहना है कि यह घटना पटेल समुदाय के रुख को उजागर नहीं करती. यह बवाल 6-7 लड़कों द्वारा किया गया. पूरा पटेल समुदाय हमारे साथ है.


पुलिस प्रशासन पूरी तरह से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल पर भी पूरी तरह निगाह बनाये हुई थी. हार्दिक पटेल लगातार ट्विट भी कर रहे थे. हार्दिक इस पूरी हिंसा पर नजर बनाये हुए. कुछ महिलायों का आरोप है कि पुलिस ने उन्हें जबरदस्ती प्रताड़ित किया.

Next Story