Archived

शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति करने वाला डायट का भ्रष्ट बाबू दयाशंकर निलंबित

शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति करने वाला डायट का भ्रष्ट बाबू दयाशंकर निलंबित
x
Dayat appointment to fake teachers in education department
हरदोई: 72825 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा कर सैकड़ों फर्जी शिक्षकों की नियुक्तियां कराने वाले बाबूओं पर कार्यवाही का डंडा शुरू हो गया है। डायट हरदोई के भ्रष्ट बाबू दयाशंकर मिश्रा को शासन ने निलंबित कर दिया है, जिसके चलते अन्य भ्रष्ट बाबुओं में भी खलबली मच गई है।


विदित हो कि इस फर्जीवाड़े में हरदोई डायट के बाबू दयाशंकर मिश्रा के अलावा बेसिक शिक्षा अधिकारी हरदोई के बाबू मनोज मिश्रा व अनुपम मिश्रा भी शामिल हैं, जिन्होंने प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की फर्जी तरीके से नियुक्तियां कराई है। इन बाबुओं ने कार्यवाही से बचने के लिए तरह-तरह के हथकंडे भी अपना लिए हैं पर कार्यवाही से बचने के अब आसार नहीं दिख रहे हैं।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा करने वाले बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय और डायट के लिपिक अनुपम मिश्रा, मनोज मिश्रा, व दयाशंकर मिश्रा ने सपा की सरकार में प्रति व्यक्ति 05 लाख रुपये लेकर प्रदेश के कई जिलों में बड़े पैमाने पर फर्जी शिक्षकों की भर्ती कराई है। इसका खुलासा फर्रुखाबाद जिले के फतेहगढ़ कोतवाली पुलिस के हत्थे चढ़े एक दलाल ने पुलिस के सामने किया था।

हरदोई जिला प्रशासन व पुलिस से मिलकर बेसिक शिक्षा महकमे के शीर्ष अधिकारियों ने मिलकर इस मामले पर पर्दा डालने की पूरी कोशिश की। किन्तु इस फर्जीवाड़े की जानकारी शासन तक पहुँचने से ज्यादा लंबे समय तक पर्दा नहीं डाला जा सका। शासन ने बीते सप्ताह डायट के बाबू दयाशंकर का फ़ैजाबाद के जीआईसी में तबादला कर दिया गया था। 13 सितंबर को उन्हें यहाँ से रिलीव किया गया था। जबकि शासन ने अब उन्हें निलंबित कर दिया है। हालाँकि सूत्रों का कहना है कि इस फर्जीवाड़े में प्रदेश के कई जिलों के शिक्षा विभाग के लोग शामिल हैं, जिनमे हरदोई बीएसए दफ्तर के बाबू अनुपम मिश्रा व मनोज मिश्रा मुख्य सरगना हैं।
रिपोर्ट- ओम त्रिवेदी


Next Story